CBSE स्कूलाें काे निर्देश-विद्यार्थियों को गंगा उत्सव में ऑनलाइन हिस्सा लेने के लिए करें प्रेरित

सीबीएसई ने स्कूलों को इसके लिए लिंक भेजा है। विद्यार्थी लिंक के जरिए सीधा इस उत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। गंगा उत्सव के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा और कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थी इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:32 AM (IST)
CBSE स्कूलाें काे निर्देश-विद्यार्थियों को गंगा उत्सव में ऑनलाइन हिस्सा लेने के लिए करें प्रेरित
स्कूल के विद्यार्थियों को गंगा उत्सव में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि स्कूल के विद्यार्थियों को गंगा उत्सव में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। गंगा उत्सव जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय की ओर से वर्चुअल तरीके से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जोकि दो नवंबर से चार नवंबर यानी तीन दिनों तक जारी रहेगा।

सीबीएसई ने स्कूलों को इसके लिए लिंक भेजा है। विद्यार्थी लिंक के जरिए सीधा इस उत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। गंगा उत्सव के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा और कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। गंगा उत्सव के दौरान क्विज मुकाबले, स्टोरी टैलिंग, डायालाग्स, फोटो गैलेरीज, प्रदर्शनी इत्यादि चलेंगी। इसी के साथ-साथ तीन दिनों अाध्यात्मिक लीडर्स, फाॅक कलाकार इत्यादि भी इससे जुड़ेंगे और विद्यार्थी लाइव इनसे इंट्रेक्शन भी कर सकेंगे।

कल्चरल से जुड़ सकेंगे विद्यार्थी

गंगा उत्सव से जुड़ने के विद्यार्थी अपने कल्चर से जुड़ सकेंगे। उन्हें पता चल सकेगा कि नदियों की साफ-सफाई कैसे की जा सकती है और वर्तमान में इन्हें साफ रखना कितना जरूरी है। बीसीएम स्कूल बसंत एेवन्यू की अध्यापिका सुरूचि जौली ने कहा कि सीबीएसई पहली बार वर्चुअल तरीके से विद्यार्थियों को गंगा उत्सव का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित कर रहा है।

इसी के साथ विद्यार्थियों के पास यदि अपने भी कोई सुझाव है तो वह सुझाव दे सकेंगे। ऊन्होने कहा कि दूषित पानी का स्तर किस तरह से कम करना है, इसके बारे भी विद्यार्थी जान सकेंगे। वैसे भी गंगा की साफ-सफाई हमारी संस्कृति का हिस्सा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी