CBSE Exams 2021: अब स्टूडेंट्स को कैपिटल लेटर्स में देना होगा OMR शीट में जवाब, जानें क्या है बदलाव

CBSE Exams 2021 दसवीं की परीक्षाएं 12 दिसंबर तथा 12वीं की परीक्षाएं 27 दिसंबर तक जारी रहनी है। बदले पेटर्न में सीबीएसई ने कहा है कि ओएमआर शीट में विद्यार्थी जो सही आप्शन का जवाब स्माल लेटर्स में यानी ए बी सी या फिर डी में दे रहे थे।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:19 PM (IST)
CBSE Exams 2021: अब स्टूडेंट्स को कैपिटल लेटर्स में देना होगा OMR शीट में जवाब, जानें क्या है बदलाव
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की टर्म वन परीक्षाएं जारी।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CBSE Exams 2021: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की टर्म वन परीक्षाएं जारी हैं। मेजर विषयों की परीक्षाओं की शुरूआत दसवीं की तीस नवंबर तथा बारहवीं की एक दिसंबर से हो चुकी है। ऐसे में दोनों ही कक्षाओं की कुछ-कुछ विषयों की परीक्षाएं हो चुकी है लेकिन अब सीबीएसई ने टर्म वन परीक्षाओं के बीच ओएमआर शीट के पेटर्न में बदलाव कर दिया है जिसके बारे में स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वहीं कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 12 दिसंबर तथा कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं 27 दिसंबर तक जारी रहनी है। बदले पेटर्न में सीबीएसई ने कहा है कि ओएमआर शीट में विद्यार्थी जो सही आप्शन का जवाब स्माल लेटर्स में यानी ए, बी, सी या फिर डी में दे रहे थे, अब उन्हें सही जवाब कैपिटल लेटर्स में देना होगा। सीबीएसई ने ओमएमआर शीट के पेटर्न में बदलाव का तर्क देते कहा है कि मूल्यांकन के दौरान स्माल लेटर्स में दिए गए जवाब सही से पता नहीं चल पा रहे है जिसके चलते चेकिंग करने वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि सीबीएसई ने बदले पेटर्न को निर्देश जारी करने के बाद मंगलवार से ली गई परीक्षाओं में ही लागू करने की बात कही है लेकिन अभी भी बहुत से स्कूलों के विद्यार्थी ऐसे हैं जो स्माल लेटर्स में ही सही आप्शन भर रहे हैं। सीबीएसई ने सख्ती से अब बदले पेटर्न को जारी करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा के दौरान इवीजीलेटर्स और आब्जर्वर को चैकिंग करने के लिए कहा है।

बीसीएम स्कूल चंडीगढ़ रोड सेक्टर-32 के पि्रंसिपल डीपी गुलेरिया ने कहा कि सीबीएसई के ओएमआर शीट के बदले पेटर्न को लेकर निर्देश मिल चुके हैं। विद्यारि्थयों को इस संबंधी सूचित भी किया जा चुका है कि अब ओएमआर शीट में सही आप्शन कैपिटल लेटर्स में देना अनिवार्य होगा।

गुरु नानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल माडल टाउन की प्रिंसिपल गुरमंत कौर गिल ने कहा कि मंगलवार विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान इस संबंधी सूचित कर दिया गया था और स्कूल में भी इस बारे में घोषणा कर दी गई थी कि सीबीएसई ने ओएमआर शीट के पेटर्न में अब बदलाव कर दिया है और विद्यार्थी सख्ती से इसे फालो करें।

chat bot
आपका साथी