CTET-2021: सीटीईटी परीक्षा में बचे 20 दिन, एडमिट कार्ड के इंतजार में उम्मीदवार, जानें पूरा शेड्यूल

CTET-2021 सीबीएसई पहली बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन आनलाइन करने जा रहा है। परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी 2022 तक चलेगी। बता दें कि जिले में इस परीक्षा के लिए एक हजार के करीब उम्मीदवार होते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 10:30 AM (IST)
CTET-2021: सीटीईटी परीक्षा में बचे 20 दिन, एडमिट कार्ड के इंतजार में उम्मीदवार, जानें पूरा शेड्यूल
उम्मीदवाराें काे एडमिट कार्ड के रिलीज होने का इंतजार। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CTET-2021: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाले शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के आयोजन के लिए मात्र 20 दिन बचे हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को जिस घड़ी का इंतजार है, वह है एडमिट कार्ड के रिलीज होने का। उम्मीद है कि सीबीएसई नवंबर के अंतिम सप्ताह तक इसे अपनी आफिशियल वेबसाइट पर रिलीज कर देगी।

सीबीएसई पहली बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन आनलाइन करने जा रहा है। परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी, 2022 तक चलेगी। बता दें कि जिले में इस परीक्षा के लिए एक हजार के करीब उम्मीदवार होते हैं और पिछली बार जब परीक्षा का आयोजन हुआ था तो लुधियाना में काफी सालों बाद सेंटर बना था।

20 अलग-अलग भाषाओं में होगी परीक्षा

सीटीईटी 2021 परीक्षा दो शिफ्टस में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। पहले स्तर की परीक्षा कक्षा पहली से पांचवीं तक के शिक्षकों के लिए तथा दूसरे स्तर की परीक्षा कक्षा पहली से आठवीं तक के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होगी। उम्मीदवार एक या फिर दोनों परीक्षाओं को दे सकता है। वहीं इस बार परीक्षा बीस अलग-अलग भाषाओं में आयोजित होगी।

नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

सीटीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और इसमें एमसीक्यूज प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न का एक अंक होगा। परीक्षा का परिणाम फरवरी 2022 तक घोषित होगा।

सैंपल पेपर्स से करें प्रेक्टिस

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा के लिए भी सैंपल पेपर्स अपलोड किए हैं जोकि साल्व और अनसाल्व दोनं ही तरह से हैं। विशेषज्ञों की माने तो सीटीईटी परीक्षा को लेकर काउंटडाउन शुरू हो चुका है। साल में दो बार आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए अभी उम्मीदवारों को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर्स से प्रेकि्टस करें। एक तो उन्हें टाइम मैनेजमेंट का पता चल सकेगा और दूसरा अपने कमजोर प्वाइंटस को जानने का मौका मिल सकेगा। अब तो वह समय आ चुका है जब उम्मीदवारों को चाहिए कि कुछ नए पर फोकस न करे और रोजाना अनसाल्वड सैंपल पेपर्स से प्रैकि्टस करें।

chat bot
आपका साथी