बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट मानिटरिग कमेटी सीईटीपी के काम पर रखेगी नजर

बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के काम को मानिटर करने के लिए बनी कमेटी ने वीरवार को नगर निगम जोन डी में बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:05 AM (IST)
बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट मानिटरिग कमेटी सीईटीपी के काम पर रखेगी नजर
बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट मानिटरिग कमेटी सीईटीपी के काम पर रखेगी नजर

जागरण संवाददाता, लुधियाना : बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के काम को मानिटर करने के लिए बनी कमेटी ने वीरवार को नगर निगम जोन डी में बैठक की। बैठक में फैसला लिया गया कि मानिटरिग कमेटी अब सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा तीनों सीईटीपीज पर नजर रखेगी। कमेटी के चेयरमैन नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने सभी अफसरों को सख्त हिदायतें दी कि प्रोजेक्ट के आड़े जो भी आ रहे हैं उन्हें तुरंत हटाया जाए। प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी ने बताया कि कुछ बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर बीच में आ रहे हैं जिससे काम प्रभावित हो सकता है। जिस पर कमिश्नर ने पावरकाम के अफसरों को साफ कह दिया कि जल्दी से जल्दी खंभे व ट्रांसफार्मर हटाए जाएं। पावरकाम के अफसरों ने दलील दी कि कुछ पार्षद ट्रांसफार्मर हटाने नहीं दे रहे हैं। जिस पर कमिश्नर ने कह दिया कि वह अपना काम करें पार्षदों से वह बात कर लेंगे।

इसके अलावा बैठक में इंटरसेप्टर सीवरेज लाइन बिछाने के लिए उखाड़ी गई सीईटीपी की लाइन का मुद्दा भी उठा। इंडस्ट्री इस लाइन को बिछाने के लिए निगम से खर्च मांग रही थी लेकिन इस पर काफी चर्चा हुई। बाद में इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने कहा कि वह इस लाइन को खुद बिछा देंगे लेकिन उसके बीच में जो खंभे आ रहे हैं उन्हें हटाया जाए। कमिश्नर ने उसी समय पावरकाम के अफसरों को कहा है कि खंभे एक सप्ताह में हटाए जाएं। इसके अलावा उपकार नगर से बल्लोके तक बिछाई जाने वाली इंटरसेप्टर सीवरेज लाइन के बीच में कुछ कब्जे हैं। लेकिन कोर्ट के आदेशों के मुताबिक 30 जून तक किसी भी कब्जाधारी को नहीं हटाया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि 30 जून के बाद कब्जों को हटा दिया जाएगा और उसके बाद यहां भी काम शुरू किया जाएगा।

बाक्स

सीवरेज की गाद गिरा रहे बुड्ढा दरिया में

मीटिग में एक नया मामला सामने आया है। कुछ सदस्यों ने निगम कमिश्नर को बताया कि सुपर शक्शन मशीन से जो गाद निकाली जा रही है उसे कहां फेंका जा रहा है। जिस पर कमेटी के सदस्य ने कहा कि कंपनी ट्रक में भरकर गाद को दरिया में गिरा रहे हैं। इसके अलावा दो दिन पहले तो कंपनी का एक ट्रक समराला चौक के पास हाईवे के किनारे बनी ड्रेन में गिरा रहा था। जिस पर एनएचएआई के अफसरों ने आपत्ति भी दर्ज की। इन ड्रेनों से पानी रिचार्ज वेल के जरिए जमीन के नीचे जाता है।

बाक्स

निगम लिमिट से बाहर की डेयरियां गिरा रही गोबर

बैठक में सदस्यों ने बात उठाई कि लिमिट से बाहर की डेयरियां गोबर अब भी दरिया में गिरा रही हैं। कमिश्नर ने पीपीसीबी के अफसरों को कहा कि कनेक्शन काटने के बाद फिर से जुड़ गए और दरिया में गोबर गिरा रहे हैं। उन्होंने पीपीसीबी के अफसरों को कहा कि डेयरी संचालक जबरन गोबर गिरा रहे हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

chat bot
आपका साथी