फोर्टिस अस्पताल में मनाया गया ब्रेस्ट फीडिग वीक

फोर्टिस अस्पताल लुधियाना की ओर से ब्रेस्ट फीडिग वीक मनाया गया। इसमें महिलाएं अपने नवजात शिशुओं के साथ शामिल हुईं। इस दौरान फोर्टिस अस्पताल लुधियाना के गायनी विभाग की वरिष्ठ डा. गुरसिमरन कौर व अटेडेंट कंसल्टेंट डा. शिवानी गर्ग ने ब्रेस्ट फीडिग से होने वाले लाभ की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:52 PM (IST)
फोर्टिस अस्पताल में मनाया गया ब्रेस्ट फीडिग वीक
फोर्टिस अस्पताल में मनाया गया ब्रेस्ट फीडिग वीक

जागरण संवाददाता, लुधियाना : फोर्टिस अस्पताल लुधियाना की ओर से ब्रेस्ट फीडिग वीक मनाया गया। इसमें महिलाएं अपने नवजात शिशुओं के साथ शामिल हुईं। इस दौरान फोर्टिस अस्पताल लुधियाना के गायनी विभाग की वरिष्ठ डा. गुरसिमरन कौर व अटेडेंट कंसल्टेंट डा. शिवानी गर्ग ने ब्रेस्ट फीडिग से होने वाले लाभ की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हर मां अपने बच्चे के जन्म के समय एक अद्भुत खुशी के दौर से गुजरती है। अधिकतर माताओं को बच्चे के जन्म के बाद छाती में पर्याप्त दूध नहीं बनने, बच्चे को सही तरीके से पकड़कर स्तनपान कराने और अन्य कई तरह की परेशानियां होती हैं। कई माताएं इन परेशानियों से घबराकर बच्चे को स्तनपान कराना बंद कर देती हैं, जो गलत है। सही सलाह के साथ थोड़ा धैर्य रखकर और अभ्यास करके इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। स्तनपान कराने से ही मां व बच्चे के बीच स्नेह का एक अटूट रिश्ता कायम होता है। इस कारण किसी भी तरह की परेशानी आने पर सही डाक्टर से संपर्क कर जरूरी सलाह लेनी चाहिए। मां का दूध बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद है।

chat bot
आपका साथी