Punjab Train Travel Alert: ओमीक्रोन को लेकर ट्रेनों पर लगी ब्रेक, कोहरे के कारण अब तक दो दर्जन गाड़ियां रद

कोरोना के नए वायरस वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर रेल विभाग चौकसी बरतने लगा है। इस महामारी से बचाव के लिए रेलवे ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के पहुंचने पर शारीरिक दूरी सैनिटाइजर सिस्टम व मास्क लगाने के सख्त निर्देश दे दिए हैं।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:05 PM (IST)
Punjab Train Travel Alert: ओमीक्रोन को लेकर ट्रेनों पर लगी ब्रेक, कोहरे के कारण अब तक दो दर्जन गाड़ियां रद
ओमीक्रोन को लेकर दो दर्जन ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

लुधियाना [डीएल डॉन]। कोरोना के नए वायरस वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर रेल विभाग चौकसी बरतने लगा है। शीर्ष अधिकारियों ने मीटिंग कर एक कोर कमेटी बनाई है जो नॉर्दन रेलवे के सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रख रही है। ओमिक्रोन खतरनाक वायरस से निपटने के लिए रेलवे ने कई योजनाएं भी बना ली है। इस योजना के तहत रेलवे की ओर से कोविड-19 से बचाव के लिए जो मापदंड अपनाए गए थे उसमें और बढ़ोतरी करते हुए रेल यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं।

कोविड-19 के दौरान रेल यात्री थोड़ी बहुत लापरवाही भी कर रहे थे और रेल मैनेजमेंट्स को नजरअंदाज भी कर देती थी लेकिन इस महामारी से बचाव के लिए रेलवे ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के पहुंचने पर शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर सिस्टम व मास्क लगाने का सख्त निर्देश और लापरवाही करने वाले यात्रियों को 500 से लेकर 3000 तक का जुर्माना के साथ कारावास की सजा भी होने का प्रावधान रखा गया है। वहीं नॉर्दन रेलवे ने कोहरे के नाम पर ट्रेनों का कैंसिलेशन शुरू कर दिया है। रेल सूत्र बताते हैं कि महामारी ओमिक्रोन को लेकर तकरीबन ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है।

फिरोजपुर रेल मंडल के अधीन आने वाले मुख्य स्टेशनों से आवागमन करने वाली करीब दो दर्जन ट्रेनों को अब तक रद किया जा चुका है। ट्रेनों को 3 महीने के लिए कैंसिल होना भी पुख्ता संज्ञान दे रहा है कि रेलवे ने कोहरे के नाम पर बीमारी से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ओमिक्रोन महामारी देश में ना फैले इसके लिए रेलवे केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कदम उठा रही है। केंद्र की ओर से रेल विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं कि लोगों का आवागमन कम किया जाए ताकि बीमारी एक दूसरे से छुआछूत होकर दूर तक ना पहुंच पाए। ओमिक्रोन महामारी से बचाव के लिए क्या क्या कदम उठाए जा रहे हैं। इस संबंध में फिरोजपुर रेल मंडल के जीआरएम सीमा शर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा कि रेल और यात्रियों की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। विभाग की ओर से जो भी निर्देश जारी हुआ है उसकी पालना कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी