खुले में फेंका बायो मेडिकल वेस्ट उठवाया, अब एसएमओ रखेंगी नजर

सिविल अस्पताल के समीप खुले में फेंके गए बायो मेडिकल वेस्ट के ढेर को आखिरकार शुक्रवार सुबह उठवा दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 01:45 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 01:45 AM (IST)
खुले में फेंका बायो मेडिकल वेस्ट उठवाया, अब एसएमओ रखेंगी नजर
खुले में फेंका बायो मेडिकल वेस्ट उठवाया, अब एसएमओ रखेंगी नजर

आशा मेहता, लुधियाना

सिविल अस्पताल के आइसोलेशन कोविड सेंटर के समीप खुले में फेंके गए बायो मेडिकल वेस्ट के ढेर को आखिरकार शुक्रवार सुबह उठवा दिया गया। दैनिक जागरण ने शुक्रवार के अंक में बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा बरती गई लापरवाही को लेकर प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था और अपने फेसबुक पेज पर भी इस लापरवाही को उजागर किया था।

इसके बाद अस्पताल प्रबंधन हरकत में आया। सुबह नौ बजे ही सफाई कर्मियों को लगाकर कचरे के ढेर से बायो मेडिकल वेस्ट और दूसरे कचरे को अलग करवाया गया। इसके बाद दोनों तरह के कचरे को अलग-अलग तरह से नियमों के मुताबिक निस्तारण किया। सुबह 11.30 बजे तक पूरे कचरे को उठवाकर सफाई करवाई गई। इसके बाद एसएमओ डॉ. अमरजीत कौर ने खुद मौके पर जाकर भी देखा। एसएमओ ने कहा कि उनकी तरफ से अस्पताल के बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर नियुक्त किए गए कर्मियों से जवाब मांगा गया है। इसके साथ ही सफाई कर्मियों को चेतावनी दी गई है कि भविष्य में अगर दोबारा से खुले में कहीं बायोमेडिकल वेस्ट फेंका हुआ दिखा तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बायो मेडिकल सहित दूसरे कचरे को नियमों के मुताबिक निस्तारण के लिए कहा गया है। अब वह खुद भी सप्ताह में दो दिन राउंड लगाकर नजर रखेंगी।

डॉ. अमरजीत ने कहा कि अभी उन्हें ज्वाइन किए हुए कुछ ही दिन हुए है। उनके समक्ष अस्पताल से संबंधित जो भी कमियां सामने लाई जा रही हैं, उसे दुरुस्त करवा रही हैं। सफाई पर सबसे अधिक फोकस कर रही है।

खुले मे मिले थे इस्तेमाल किए गलव्ज, मास्क, सिरिंजें

दरअसल, वीरवार को दैनिक जागरण की टीम ने सिविल अस्पताल का मौका मुआयना किया था। तब वहां अस्पताल के कोविड आइसोलेशन सेंटर और मोर्चरी के समीप खुले में बायो मेडिकल वेस्ट का ढेर लगा हुआ था। इसमें इस्तेमाल किए हुए गलव्ज, अलग-अलग तरह के मास्क, सिरिंजें, खून से सनी कॉटन, बोतलें, इंजेक्शन, पट्टियां सहित अन्य तरह का मेडिकल कचरा पड़ा था। कचरे पर आवारा कुत्ते मुंह मार रहे थे। इससे अस्पताल आने वालों में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ था। ऐसे में दैनिक जागरण ने इस बड़ी लापरवाही को प्रमुखता से उजागर किया।

chat bot
आपका साथी