बाइक रैली निकाल प्रोस्टेट कैंसर के प्रति किया जागरूक

अकाई अस्पताल के यूरो आन्कोलाजी संस्थान ने सितंबर को प्रोस्टेट कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाने के लिए रविवार को मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया। इसमें जाने-माने यूरोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट सर्जन डा. बीएस औलख और उनकी टीम पंजाब पुलिस अकादमी फिल्लौर और सुपर बाइकर्स सहित लगभग 100 बाइकर्स शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:45 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:45 PM (IST)
बाइक रैली निकाल प्रोस्टेट कैंसर के प्रति किया जागरूक
बाइक रैली निकाल प्रोस्टेट कैंसर के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, लुधियाना : अकाई अस्पताल के यूरो आन्कोलाजी संस्थान ने सितंबर को प्रोस्टेट कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाने के लिए रविवार को मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया। इसमें जाने-माने यूरोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट सर्जन डा. बीएस औलख और उनकी टीम, पंजाब पुलिस अकादमी फिल्लौर और सुपर बाइकर्स सहित लगभग 100 बाइकर्स शामिल हुए। रैली गुरु नानक नानक स्टेडियम से लेकर शहर के चारों ओर लगभग 27 किलोमीटर तक निकाली गई। रैली का मकसद प्रोस्टेट कैंसर और यूरो कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करना था। रैली में शामिल डाक्टरों, पुलिस कर्मियों और बाइकर्स ने कैंसर जागरूकता के संदेशों के साथ तख्तियां ले रखी थीं।

डा. बलदेव सिंह औलख ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। आमतौर पर लोग कैंसर का पता चलने पर चितित हो जाते हैं, लेकिन आज की तकनीक की बदौलत कैंसर रोगियों की जीवित रहने की दर बहुत अधिक है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने की अत्यधिक आवश्यकता है। डा. औलख ने कहा कि प्रोस्टेट कैंसर 50 वर्ष से अधिक आयु के 8 पुरुषों में से एक को प्रभावित करने वाले आम कैंसर में से एक है। यह विभिन्न रोगियों को अलग तरह से प्रभावित करता है। प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम कारकों जैसे मोटापा, धूम्रपान, डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार, कुछ जीन और पारिवारिक इतिहास को जानना चाहिए। प्रसिद्ध गायिका और कलाकार अमर नूरी, फिरोज खान, कमल खान और माशा अली ने रैली का स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी