गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा प्लांट शुरू, जरूरतमंद छात्रों को मिलेगी स्कालरशिप

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने गिल रोड पर पड़ते गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज में 500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह पहल जीएनडीईसी का एक सराहनीय कदम है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 01:59 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 01:59 PM (IST)
गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा प्लांट शुरू, जरूरतमंद छात्रों को मिलेगी स्कालरशिप
गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करती हुईं बीबी जगीर कौर। जागरण

जागरण संवाददाता, लुधियाना। महानगर स्थित गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज (जीएनडीईसी) ने एक और उपलब्धि अपने नाम की है। यहां सौर ऊर्जा प्लांट की शुरुआत के बाद अब कालेज परिसर सौर ऊर्जा की मदद से जगमगाएगा। शुक्रवार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने गिल रोड पर पड़ते गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज में 500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह पहल जीएनडीईसी का एक सराहनीय कदम है। नए प्लांट से स्वच्छ ऊर्जा मिलने का रास्ता साफ हुआ है। इस मौके पर ननकाना साहिब एजुकेशन ट्रस्ट के सभी सदस्य अजमेर सिंह लखोवाल, महेश इंद्र सिंह ग्रेवाल, गुरचरण सिंह ग्रेवाल, दर्शन सिंह शिवालिक, सचदेव सिंह, इंद्रपाल सिंह, सुखमिंदर सिंह, कालेज प्रिंसिपल डा. सहजपाल सिंह व अन्य व्यक्ति मौजूद रहे।

सौर ऊर्जा परियोजना के कोऑर्डिनेटर प्रो. ढींगरा ने कहा कि सौर ऊर्जा की मदद से बिजली की लागत कम होगी। साथ ही, छात्रों को स्मार्ट ग्रिड और मीटरिंग तकनीक के बारे में जानने का मौका मिलेगा। परियोजना के उद्घाटन के बाद कालेज गवर्निंग बाडी की बैठक भी आयोजित की गई। इस दौरान कालेज और छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण फैसलों को बोर्ड ने मंजूरी दी। बैठक में जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

करीब 50 छात्रों को दी जाएगी स्कालरशिप

पचास के करीब ऐसे छात्रों जो एसजीपीसी और ननकाना साहिब एजुकेशन ट्रस्ट के स्कूलों, जीएनई के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला लेंगे, उन्हें भी स्कालरशिप देने के लिए बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, कोविड संक्रमित और जरूरतमंद छात्रों को 15,000 रुपये तक देने का वादा किया गया। बीबी जगीर कौर ने अन्य राज्यों के अमृतधारी सिख छात्रों को भी शिक्षा के लिए स्कालरशिप देने की बात कही। एसजीपीसी ने इस दौरान शिक्षा का स्तर और ऊपर उठाने के लिए हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें - पंजाब में मुजफ्फरपुर के परिवार की कार ट्राले से टकराई, मां और दो बेटों की मौके पर मौत, पिता घायल

chat bot
आपका साथी