Bhagat Singh Jayanti 2021: लुधियाना के गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल में शहीद भगत सिंह जयंती मनाई

Bhagat Singh Jayanti 2021 शहर के कई स्थानाें पर शहीद-ए-आजम की जयंती मनाई गई। गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द में शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस को लेकर समारोह आयोजित हुआ जिसमें बच्चों ने कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

Vipin KumarTue, 28 Sep 2021 03:22 PM (IST)
गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल में शहीद भगत सिंह के जन्मसमारोह का जश्न दौरान प्रिसिपल पवन सूद व बच्चे। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। वे मुझे मार सकते है, लेकिन वे मेरे विचारों को नहीं मार सकते। वे मेरे शरीर को कुचल सकते है लेकिन वे मेरी आत्मा को कुचलने में सक्ष्म नही होंगे। गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द में शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस को लेकर समारोह आयोजित हुआ। जिसमें बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में देश भक्ति, वीरता व बलिदान के प्रतीक भगत सिंह जी की जयंती को मनाकर गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया।

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैसलाबाद जिले के बंगा गांव में हुआ था। कालेज में वह एक महान अभिनेता थे और उन्होंने कई नाटकों में भाग लिया। क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी एक करिश्माई भारतीय समाजवादी क्रांतिकारी थे। जिनकी भारत में अंग्रेजों के खिलाफ दो नाटकीय हिंसा व 23 वर्ष की उम्र में फांसी की सजा ने उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का लोक नायक बना दिया। देश भक्ति का नारा इंकलाब जिंदाबाद जोकि बाद में स्वतंत्रता आंदोलन का आहवान बन गया। भगत सिंह द्वारा गढ़ा गया था। इस मौके पर स्कूली बच्चों में भगत सिंह जी के जीवन पर लेख, सलोग्न मुकाबले, पेटिंग मुकाबले व क्विज करवाए गए। गाैरतलब है कि आज शहर के कई स्थानाें पर शहीद-ए-आजम की जयंती मनाई गई।

यह भी पढ़ें-Punjab Ministers Portfolios: कोटली के उद्योग मंत्री बनने से लुधियाना, खन्ना और मंडी गोबिंदगढ़ की इंडस्ट्री की उम्मीदें बढ़ीं

 

जयंती पर प्रतियाेगिताएं करवाई

विभिन्न आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों में पहला, दूसरा व तीसरा स्थान लेने वालों को पुरस्कृत किया गया। प्रिसिपल पवन सूद ने देश भक्ति के प्रति भगत सिंह की देश भक्ति की भावना के बारे में अपने विचार रखे और छात्राओं को उनकी शिक्षाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जीएचजी शिक्षण संस्थान मैनेजमेंट ने स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना की गई।

यह भी पढ़ें-नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा

 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.