Virtual class कोरोना काल में अब टेबल मैनर्स वर्चुअल क्लास से हाेगा बच्चाें के व्यक्तित्व का विकास

कोरोना काल से पहले किसी ने सोचा नहीं था कि उनके बच्चे मोबाइल पर शिक्षा ले पाएंगे या नहीं। हालांकि बड़ी कक्षाओं के बच्चों के लिए तो ऑनलाइन शिक्षा सहायक साबित हुई है। अब छाेटे बच्चों को भी इसी से सिर्फ कोर्स की शिक्षा दी जा रही है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 02:40 PM (IST)
Virtual class  कोरोना काल में अब टेबल मैनर्स वर्चुअल क्लास से हाेगा बच्चाें के व्यक्तित्व का विकास
लुधियाना के एक स्कूल में टेबल मैनर्स की वर्चुअल क्लास में हिस्सा लेता एक बच्चा। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना काल से पहले किसी ने सोचा नहीं था कि उनके बच्चे मोबाइल पर शिक्षा ले पाएंगे या नहीं। हालांकि बड़ी कक्षाओं के बच्चों के लिए तो ऑनलाइन शिक्षा सहायक साबित हुई है। अब छाेटे बच्चों को भी इसी से न सिर्फ कोर्स की शिक्षा दी जा रही है, बल्कि उनके व्यक्तित्व विकास के लिए अलग-अलग एक्टिविटी करवाई जा रही है। बसंत एवेन्यू स्थित बीसीएम किंडरगार्टन स्कूल की ओर से बच्चों के लिए टेबल मैनर्स की वर्चुअल क्लास लगाई गई, जिसमें नन्हे बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

बच्चाें ने कर्टलेरी सेट, पेपर नैपकिन और खानपान के सामान सजाए

बच्चों ने ऑनलाइन अपने घर में कर्टलेरी सेट, पेपर नैपकिन और खानपान के सामान सजा कर रखे। टीचर्स ने उन्हें टेबल मैनर्स के बारे में बताया और उन्हें टेबल पर कैसे बैठ कर लंच व डीनर करना भी सिखाया गया, ताकि किसी समारोह या रिश्तेदार के घर में जाकर वह किस तरह से टेबल में खाना खाए। इससे समारोह में रिश्तेदारों के सामने अदब से टेबल पर खाना खाने वाले इन बच्चों का प्रभाव पड़ सके।

एक घंटे तक चली क्लास 

लगभग एक घंटे तक चली इस क्लास में बच्चों को खाने से पहले व बाद में पेपर नैपिकल का उपयोग कैसे करना है। खाने के दौरान खासकर प्लेट वगैरह में किसी तरह डिशेज लेनी हैं। खाने के बाद क्या करना है। इसकी तमाम जानकारी आनलाइन दी गई।  

गतिविधि के आयोजन का मुख्य उद्देश्य व्यक्तित्व विकास 

टीचर्स के अनुसार इस तरह की गतिविधि के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों को टेबल मैनर्स सिखाना है, ताकि उनका व्यक्तित्व विकास हो सके। इसके अलावा इस तरह की गतिविधि बच्चों को सामाजिक रूबरू करवाने में अहम भूमिका अदा करती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी