घायल कुत्तों के जख्मों पर तेजी असर कर रही आयुर्वेदिक दवा

कुत्तों के जख्मों पर आयुर्वेदिक दवा तेजी असर कर रही है। आयुर्वेदिक दवा से महीनों तक न भरने वाले जख्म भी दिनों में भर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:54 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:54 PM (IST)
घायल कुत्तों के जख्मों पर तेजी असर कर रही आयुर्वेदिक दवा
घायल कुत्तों के जख्मों पर तेजी असर कर रही आयुर्वेदिक दवा

जागरण संवाददाता, लुधियाना

कुत्तों के जख्मों पर आयुर्वेदिक दवा तेजी असर कर रही है। आयुर्वेदिक दवा से महीनों तक न भरने वाले जख्म भी दिनों में भर रहे हैं। यह दवा पीजीआइ चंडीगढ़ के मेडिकल माइक्रोबायोलाजी विभाग के प्रोफेसर विकास गौतम ने दस साल की शोध से तैयार की है। इस दवा ने पहले इंसानों के जख्मों के इलाज में बेहतरीन परिणाम दिए और अब पशुओं के लिए भी यह फायदेमंद साबित हुई है।

गुरू अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी में जब अपने यहां स्थित वेटरनरी अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले घायल कुत्तों पर जड़ी बूटियों से तैयार की गई सैंपल दवा का इस्तेमाल किया, तो चमत्कारिक प्रभाव सामने आया। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि उक्त दवा के प्रयोग से कुत्तों के गहरे जख्म भी कुछ दिनों में ही ठीक हो गए। दवा के परिणामों की प्रशंसा करते हुए वीसी डा. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कुत्तों के जख्मों पर इस दवा के प्रयोग ने चमत्कारी परिणाम दिखाएं। इंसानों में सफल प्रयोग के बाद वेटरनरी यूनिवर्सिटी में इसके प्रयोग से कुत्तों के जख्म छह दिन में ही 70 से 80 प्रतिशत ठीक हो गए। ठीक हुए जख्मों को देखकर पता नहीं लगता कि यहां कभी जख्म थे। न तो जख्म के निशान और न ही दाग नजर आता है। कुदरती बाल भी उग आते हैं। जख्मी जानवरों को कोविड के समय अस्पताल लाने की जरूरत नहीं हैं। मालिक घर में ही उसके जख्मों का इलाज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दवा के बड़े दुरगामी परिणाम मिलेंगे। यूनिवर्सिटी के वेटरनरी सर्जरी विभाग के हेड डा. नवदीप सिंह ने कहा कि कई कुत्तों के जख्मों पर इस दवा का प्रयोग किया गया। एक कुत्ते का जख्म 05 सेंटीमीटर चौड़ा और 02 सेंटीमीटर गहरा था। जिसमें इस दवा से बड़ी जल्दी आराम आया। दूसरे कुत्ते का जख्म भी बहुत बड़ा था, पर चालीस दिन के इलाज के साथ जख्म पूरी तरह से ठीक हो गया। जिसे ठीक करना मुश्किल लग रहा था। इंफेक्शन कंट्रोल करने में यह दवा, मार्केट में उपलब्ध दवाओं के मुकाबले काफी प्रभावी साबित हुई। उन्होंने कहा कि इस दवा का प्रयोग अब हम और जानवरों पर भी करके देख रहे हैं। इस डिटेल स्टडी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी