Make In India : आ गई एवन की इलेक्ट्रिक साइकिल, चार घंटे की चार्जिंग पर चलेगी 30 किमी

एवन साइकिल के इलेक्ट्रिक साइकिल लांच के दौरान बाएं से मनदीप पाहवा, ओंकार सिंह पाहवा एंव रिशी पाहवा।

Make In India कंपनी के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने ज्वाइंट एमडी रिशी पाहवा और डायरेक्टर मनदीप पाहवा की मौजूदगी में लांच किया। उन्होंने कहा कि साइकिल अब हर घर का हिस्सा बन रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड तेज हुई है।

Vipin KumarMon, 01 Mar 2021 03:11 PM (IST)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ कोविड के बाद फिटनेस के प्रति तेजी से बढ़ी जागरूकता के चलते अब लोग साइकिल को अधिक तरजीह देने लगे हैं। ऐसे में पिछले आठ महीनों में साइकिल की बिक्री में आज तक के सबसे बड़े व्यापार की छलांग लगाई है। ऐसे में कंपनियां अब इस सेगमेंट को भुनाने के लिए नए नए प्रयास कर लेटेस्ट माडल मार्केट में उतार रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए देश की अग्रणी साइकिल निर्माता कंपनी एवन साइकिल लिमिटेड की ओर से अब इलेक्ट्रिक साइकिल सेगमेंट भी एंट्री कर दी है। इसकी शुरुआत सोमवार को दिल्ली रोड स्थित कारपोरेट कार्यालय में एवन साइकिल साइकलेक के दो माडल लांच कर की गई।

 यह भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से पंजाब की इंडस्ट्री पर संकट, टायर-ट्यूब व पैकिंग मटीरियल 15% महंगे

इसे कंपनी के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने ज्वाइंट एमडी रिशी पाहवा और डायरेक्टर मनदीप पाहवा की मौजूदगी में लांच किया। उन्होंने कहा कि साइकिल अब हर घर का हिस्सा बन रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड तेज हुई है। जो लोग साइकिल चलाते समय थक जाएंगे, अब वे इसे एक स्विच से इलेक्ट्रिक में तब्दील कर चला सकते हैं। कंपनी की ओर से इसमें अधिकतर उत्पाद मेक इन इंडिया लगाए है जबकि कुछ पार्टस के लिए अभी दूसरे देशों पर आधारित रहना पड़ रहा है। आने वाले छह महीने में सारे उत्पाद कंपनी की ओर से इन हाउस ही बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में इन 6 कारणों से बढ़ा Coronavirus संक्रमण, लापरवाही जारी रही तो दोबारा बंद हो सकते हैं स्कूल-कॉलेज

जानें क्या है खूबियां

इलेक्ट्रिक साइकिल की खूबियों का जिक्र करते हुए ज्वाइंट एमडी रिशी पाहवा ने कहा कि अभी कंपनी की ओर से दो माडल 24 हजार 999 और 27 हजार 999 में लांच किए गए हैं। इस साइकिल को पैैडल और बैटरी दोनों से चलाया जा सकता है। चार घंटे की चार्जिंग पर 25 से 30 किमी का सफर तय किया जा सकता है। इसमें फिटनेस से संबधित गेजेट्स भी उपलब्ध है। इसमें शिमानो गियर, डबल वाल एलाय, डबल डिस्क ब्रेक, फ्रंट फ्रोक सस्पेंशन, एलाय विद डिजिटल स्पीडोमीटर, ट्रिप मीटर, लियोन बैटरी सहित कई सुविधाएं उपलब्ध है।

-- नए प्लांट की प्रोडक्शन दिसंबर से

सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक कंपनी की ओर से नीलों के पास लगाए जा रहे प्लांट में दिसंबर से प्रोडक्शन आरंभ कर दी जाएगी। इसके लिए अगस्त माह से सैंपलिंग वर्क आरंभ हो जाएगा। इस प्लांट के आरंभ होने से रोजाना पांच हजार अतिरिक्त साइकिलों का निर्माण होगा। कंपनी इस प्लांट पर सौ करोड़ रुपए की इनवेस्टमेंट कर रही है। कंपनी का लक्ष्य आने वाले समय में कंप्लीट फिटनेस सालयूशंस देने का है। इसके लिए कंपनी एवन फिटनेस में भी विस्तार कर रही है।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.