पेट्रोल के बढ़ते दाम के बीच एवन का फोकस ई-रिक्शा पर

पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को वाजिब रखने के लिए साइकिल निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 06:21 PM (IST)
पेट्रोल के बढ़ते दाम के बीच एवन का फोकस ई-रिक्शा पर
पेट्रोल के बढ़ते दाम के बीच एवन का फोकस ई-रिक्शा पर

लुधियाना (वि) : पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन को वाजिब रखने के लिए साइकिल निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस कर रही हैं। इसको लेकर प्रमुख साइकिल निर्माता ब्रांड एवन साइकिल लिमिटेड ने भी ई-व्हीकल सेगमेंट पर फोकस करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी के तहत एवन साइकिल की ओर से ई-व‌र्ल्ड सेगमेंट में लिथियम बैटरी से लैस इलेक्ट्रिक रिक्शा को लांच किया है। यह आम बैटरी से बेहतर परफार्म करती है। आम बैटरी चार्जिंग के लिए 10 से 11 घंटे का समय लेती है। यह चार से पांच घंटे में चार्ज होकर 90 किमी तक का सफर तय करेगी।

कंपनी के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने बताया कि इस समय कंपनी अपने ई-सेगमेंट के लिए तीन स्टोर पर प्रोडक्ट उपलब्ध करवा चुकी है। अब इस बैटरी से लैस दो-तीन नए माडल लांच किए गए हैं। इसमें आकर्षक ग्राफिक्स सहित बैटरी पर मुख्य फोकस किया गया है। इसमें सरकार की ओर से सब्सिडी का भी प्रावधान है। कोई भी चालक खरीद के साथ सरकारी सब्सिडी का भी लाभपात्र बनेगा। साथ ही इन माडलों पर तीन साल की वारंटी भी दी जा रही है। इन माडलों में म्यूजिक सिस्टम, एफएम रेडियो, सेंट्रल लाकिग, कैबिन लाइट और विड स्क्रीन वाइपर की सुविधा भी दी गई है। इसमें जीपीएस सिस्टम भी प्रदान किया गया है। यह माडल आइकैट एवं आरटीओ से अप्रूवड भी हैं। कंपनी की ओर से आत्मनिर्भर भारत के सपने पर काम करते हुए मेक इन इंडिया पर फोकस किया जा रहा है। सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा की ओर से इरिक 306 माडल की पहली चाबी कर्मा इंटरप्राइजिज के सुभाष मलिक को सौंपी गई।

chat bot
आपका साथी