एटूजेड कंपनी को पीपीसीबी से मिली आरडीएफ प्लांट चलाने की मंजूरी, अब बिजली का अडंगा

अच्छी खबर यह है कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को आरडीएफ प्लांट चलाने की मंजूरी दे दी। प्लांट शुरू होने ही वाला था कि बिजली का अड़गा सामने आ गया और ट्रांसफार्मर ट्रिप होने के कारण प्लांट अभी शुरू नहीं हुआ।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 12:35 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 12:35 PM (IST)
एटूजेड कंपनी को पीपीसीबी से मिली आरडीएफ प्लांट चलाने की मंजूरी, अब बिजली का अडंगा
पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को आरडीएफ प्लांट चलाने की मंजूरी दे दी है। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। शहर इन दिनों सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की समस्या से जूझ रहा है। शहर से नियमित तौर पर कूड़े की लिफ्टिंग नहीं हो रही उधर ताजपुर रोड स्थित मेन कूड़ा डंप में आरडीएफ प्लांट 20 दिन से बंद पड़ा है। जिसकी वजह से शहर में भी सेकेंडरी डंपों पर कूड़ा जमा है तो मेन डंप पर कूड़े की प्रोसेसिंग न होने से बिना प्रोसेस किया कूड़ा जमा हो रहा है।

अब अच्छी खबर यह है कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी को आरडीएफ प्लांट चलाने की मंजूरी दे दी। प्लांट शुरू होने ही वाला था कि बिजली का अड़गा सामने आ गया और ट्रांसफार्मर ट्रिप होने के कारण प्लांट अभी शुरू नहीं हुआ। कंपनी अधिकारियों की मानें तो शनिवार तक हर हाल में प्लांट शुरू हो जाएगा।

एटूजेड कंपनी 2011 से लुधियाना में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का काम देख रही है। कंपनी ने तापुर रोड स्थित मेन कूड़ा डंप में प्रोसेसिंग प्लांट लगाया है। जिसमें कूड़ा प्रोसेस करने के बाद बचे कूड़े को कंपनी नकोदार में बिजली प्लांट में ईंधर के तौर पर प्रयोग कर रही थी। लंबे समय से बिजली प्लांट बंद होने के कारण प्रोसेस किए गए कूड़े को डंप में ही एकत्रित किया जा रहा था।

कंपनी ने लंबे समय तक कूडा प्रोसेस नहीं किया

कोरोना संक्रमण के कारण कंपनी ने लंबे समय तक कूडा प्रोसेस नहीं किया। पीपीसीबी ने क्लास लगाई तो कंपनी ने प्लांट शुरू किया। इसी बीच एनजीटी की मॉनेटरिंग कमेटी ने कंपनी के काम पर सवालिया निशान खड़े किए और पीपीसीबी को कार्रवाई के लिए कहा तो पता चला कि कंपनी ने नौ साल से प्रोसेसिंग प्लांट चलाने के लिए अनुमति ही नहीं ली, जिस पर पीपीसीबी ने प्रोसेसिंग प्लांट बंद करवा दिया।

कूड़ा लिफ्ट करने की रफ्तार धीमी 

अब 20 दिन से कूड़ा प्रोसेस नहीं हो रहा था तो कंपनी ने भी शहर से कूड़ा लिफ्ट करने की रफ्तार धीमी कर दी। अब कंपनी को पीपीसीबी से प्लांट चलाने की अनुमति मिल गई। कंपनी के लुधियाना इंचार्ज विशांत चौधरी ने बताया कि प्लांट चलाने की अनुमति पीपीसीबी से मिल गई है। लेकिन बिजली ट्रांसफार्मर में खराबी के कारण प्लांट शुरू नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि शनिवार तक हर हाल में प्लांट शुरू कर दिया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी