लुधियाना में कुमकलां माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क में 50 एकड़ तक प्लाट उपलब्ध, आवेदन के लिए लगेंगे ये दस्तावेज

लुधियाना में इंडस्ट्रियल पार्क में फैक्ट्री लगाने के चाहवान हैं तो आनलाइन आवेदन कर लें। पंजाब अर्बन डेवलपमेंट अथारिटी ने लोगों से इस पार्क में प्लाट खरीदने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए पंजाब अर्बन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट अथारिटी की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन बुकिंग करनी होगी।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:55 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:55 AM (IST)
लुधियाना में कुमकलां माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क में 50 एकड़ तक प्लाट उपलब्ध, आवेदन के लिए लगेंगे ये दस्तावेज
पंजाब अर्बन डेवलपमेंट अथारिटी ने लोगों से इस पार्क में प्लाट खरीदने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

लुधियाना, जेएनएन। महानगर के कुमकलां में बनने वाले माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क का एक तरफ विरोध हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने इंडस्ट्रियल पार्क में फैक्ट्री लगाने के चाहवानों से आवदेन मांगने शुरू कर दिए। अगर कोई इंडस्ट्रियल पार्क में फैक्ट्री लगाने के चाहवान हैं तो अभी से आनलाइन आवेदन कर लें। पंजाब अर्बन डेवलपमेंट अथारिटी ने लोगों से इस पार्क में प्लाट खरीदने के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए पंजाब अर्बन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट अथारिटी की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन बुकिंग करनी होगी। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। उन दस्तावेजों को आनलाइन फार्म के साथ अटैच करना होगा। 10 मई तक लोग प्लाट बुक करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ये दस्तावेज करने होंगे अपलोड
आवेदन करते समय उद्यमियों को अपनी फर्म का नाम, फर्म का पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फर्म की सालाना टर्नओवर तीन साल की अपलोड करनी होगी। पार्क में प्लाट खरीदने के लिए आनलाइन फार्म के साथ साइज भी भरना होगा। इस पार्क में एक एकड़ से लेकर 50 एकड़ तक का प्लाट खरीद सकेंगे। बुङ्क्षकग के वक्त कुछ फीस जमा करवानी होगी। जो पूरी तरह से रिफंडेबल होगी। पुडा के अफसरों की मानें तो 10 मई तक जो भी उद्यमी प्लाट के लिए आवेदन करेंगे उसके बाद उन्हें प्लाट की अलाटमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

1200 एकड़ में बनेगा माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क
पंजाब सरकार ने मत्तेवाड़ा के पास कुमकलां में 1200 एकड़ जमीन में माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा की। इसमें एक स्पोट्स कांप्लेक्स, फोकल प्वाइंट भी बनाया जाना है। इसके अलावा यहां पर अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट भी तैयार किया जाना है ताकि इंडस्ट्रियल पार्क में काम करने वाले लोगों को सस्ते घर मिल सकें। पंजाब सरकार ने इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी पंजाब अर्बन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट अथारिटी सौंपी थी। अब पुडा ने प्लाटों की आनलाइन बुकिंग शुरू कर दी।

स्वयंसेवी संगठनों ने शुरू किया विरोध
शहर के कई संगठन कुमकलां यानि मत्तेवाड़ा में बन रहे माडर्न इंडस्ट्रियल पार्क का विरोध कर रहे हैं। स्वयं सेवी संगठनों को डर है कि यहां बनने वाली फैक्ट्रियां कहीं गंदगी से सतलुज दरिया को भी बुड्ढा दरिया की तरह खराब न करें। दरअसल लुधियाना में फैक्ट्रियों के पानी से बुड्ढा दरिया पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है। स्वयं सेवी संगठनों का कहना है कि सरकार को अगर पार्क बनाना है तो वह सतलुज की तरफ क्यों आ रहे हैं। अगर सरकार को ऐसा पार्क बनाना ही है तो उस क्षेत्र में बनाएं जहां पर जल के स्रोत नहीं हैं। पंजाब सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि यहां पर सिर्फ ग्रीन कैटागिरी की इंडस्ट्री को जगह दी जाएगी। डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा भी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि मत्तेवाड़ा जंगल की जमीन को इस प्रोजेक्ट के लिए नहीं लिया जा रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी