JEE Main Examination: जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा का आज आखिरी दिन, जानें कब जारी होगी Answer key

JEE Main Examination तीसरे चरण की आंसर की अगस्त के पहले सप्ताह वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी और विद्यार्थी अगर चैलेंज करना चाहते हैं तो कर सकेंगे। अगस्त के दूसरे सप्ताह तीसरे चरण का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Vipin KumarPublish:Tue, 27 Jul 2021 08:31 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:31 AM (IST)
JEE Main Examination: जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा का आज आखिरी दिन, जानें कब जारी होगी Answer key
JEE Main Examination: जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा का आज आखिरी दिन, जानें कब जारी होगी Answer key

जागरण संवाददाता, लुधियाना। JEE Main Examination: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ली जा रही ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन परीक्षा का मंगलवार काे अंतिम दिन है। जेईई मेन का जुलाई में तीसरा चरण चल रहा है और यह अंतिम परीक्षा होगी। इससे पहले 20, 22 व 25 जुलाई को परीक्षा आयोजित की गई थी। मंगलवार भी परीक्षा दो चरणों में होगी। पहला चरण सुबह नाै से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरा चरण दोपहर तीन से शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

तीसरे चरण की आंसर की अगस्त के पहले सप्ताह वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी और विद्यार्थी अगर चैलेंज करना चाहते हैं तो कर सकेंगे। अगस्त के दूसरे सप्ताह तीसरे चरण का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले एनटीए इस साल विद्यार्थियों को जेईई मेन के लिए चार मौके दे रहा है जिसके दो चरण इस साल की शुरूआत में फरवरी और मार्च माह में हो चुके हैं जबकि बचे दो चरण अप्रैल और मई माह की अटेंपट कोविड-19 के बढ़ रहे केसों के चलते स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद तीसरा चरण जुलाई में हो रहा है तथा चौथा चरण अगस्त माह में होगा।

मंगलवार के बाद विद्यार्थियों की निगाहें अंतिम चरण के लिए होगी

अंतिम चरण में पांच दिनों में जेईई मेन की परीक्षा होगी जोकि 26 अगस्त, 27 अगस्त, 31 अगस्त तथा 1 व 2 सितंबर तक चलेगी। चौथे व अंतिम चरण के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 20 जुलाई को ही समाप्त हो चुका है और मंगलवार के बाद विद्यार्थियों की निगाहें अंतिम चरण के लिए होगी जिसके एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। वहीं एनटीए ने विद्यार्थियों को आप्शन दिया था कि विद्यार्थी कोई भी एक, दो, तीन या फिर चारों अटेंपट भी दे सकते हैं। हर अटेंपट के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन हुई है।

यह भी पढ़ें-शहर जैसा पंजाब का ये गांव, चारोंं तरफ हरियाली, सड़क किनारे बेंच और CCTV, स्मार्ट स्कूल भी