मुख्यमंत्री के निर्देश पर हरकत में आया प्रशासन, 50 लाख की लागत से संवरेगा शहीद सुखदेव थापर का घर

विकास की बाट जोह रहे शहीद सुखदेव थापर के नौघरा स्थित पैतृक घर की सुध आखिरकार पंजाब सरकार ने ले ली। पंजाब सरकार 50 लाख रुपये खर्च करके शहीद के घर के आसपास ब्युटिफिकेशन करने जा रही है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के आदेश पर जिला प्रशासन ने योजना तैयार करनी शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:22 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:22 AM (IST)
मुख्यमंत्री के निर्देश पर हरकत में आया प्रशासन, 50 लाख की लागत से संवरेगा शहीद सुखदेव थापर का घर
मुख्यमंत्री के निर्देश पर हरकत में आया प्रशासन, 50 लाख की लागत से संवरेगा शहीद सुखदेव थापर का घर

जागरण संवाददाता, लुधियाना : विकास की बाट जोह रहे शहीद सुखदेव थापर के नौघरा स्थित पैतृक घर की सुध आखिरकार पंजाब सरकार ने ले ली। पंजाब सरकार 50 लाख रुपये खर्च करके शहीद के घर के आसपास ब्युटिफिकेशन करने जा रही है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के आदेश पर जिला प्रशासन ने योजना तैयार करनी शुरू कर दी। इसकी जिम्मेदारी निगम के एडीशनल कमिश्नर आदित्य देचलवाल को सौंपी है। सोमवार को निगम की टीम मौके पर गई और शहीद सुखदेव थापर मेमोरियल ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक थापर व अन्य सदस्यों से विचार किया।

अशोक थापर ने निगम इंजीनियरों को कहा कि शहीद के घर के आसपास के एरिया को हेरिटेज वाकिग स्ट्रीट के तौर पर डेवलप किया जाए। इसके बाद निगम इंजीनियर पुरुषोत्तम व बलविदर सिंह ने यहां से निकलने वाली अंडर ग्राउंड पाइपों के बारे में जानकारी ली। सिविल वर्क का भी सर्वे किया। दोनों अधिकारी मंगलवार को अपनी रिपोर्ट एडीशनल कमिश्नर को सौंपेंगे। उसके बाद वहां पर होने वाले कार्यों का एस्टीमेट तैयार करके टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

चौड़ा बाजार के लिए सीधा रास्ता मिलने में हो रही देरी

अशोक थापर ने मुख्यमंत्री को शिकायत की थी कि चौड़ा बाजार से शहीद के घर तक सीधा रास्ता निकालने में देरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने डीसी को आदेश दिए हैं कि इस प्रक्रिया को जल्दी पूरा करें। दरअसल यहां पर सिर्फ 44 वर्ग गज जगह का अधिग्रहण होना है। इसके लिए सोशल इंपेक्ट सर्वे हो चुका है। अब रेट फिक्सेशन कमेटी जगह का रेट तय करेगी और उसके बाद उसे अधिग्रहित किया जाएगा।

यह काम होंगे

मोहल्ले में नई सीवरेज व वाटर सप्लाई लाइन बिछाने के साथ फर्श का निर्माण कर उनके पैतृक निवास के बाहर लगी लोहे की ग्रिलों के स्थान पर बढि़या क्वालिटी के पत्थर से चारदीवारी की जाएगी। आकर्षक एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी।

-------

जिला प्रशासन के पास 50 लाख रुपये का फंड आया है। शहीद के पैतृक के घर के आसपास व्युटिफिकेशन होनी है। इसके लिए अफसरों को सर्वे करने को कहा है। जल्दी ही एस्टीमेट तैयार करके टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

- आदित्य देचलवाल, एडीशनल कमिश्नर नगर निगम

chat bot
आपका साथी