अक्षय तृतीय आज, दोपहर 12 बजे तक दुकान और इसके बाद डिजिटल प्लेटफार्म पर करें खरीदारी

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का पावन पर्व बडे़ धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन का बहुत अधिक महत्व होता है। लुधियाना में हर साल कारोबारियों के लिए यह दिन वर्ष का सबसे अहम दिन रहता है और भारी संख्या में लोग सोना चांदी की खरीदारी करते है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:38 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:38 AM (IST)
अक्षय तृतीय आज, दोपहर 12 बजे तक दुकान और इसके बाद डिजिटल प्लेटफार्म पर करें खरीदारी
लुधियाना में आज मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का पावन पर्व।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का पावन पर्व बडे़ धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन का बहुत अधिक महत्व होता है। इस बार 14 मई, 2021 शुक्रवार को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाएगा। हर साल कारोबारियों के लिए यह दिन वर्ष का सबसे अहम दिन रहता है और भारी संख्या में लोग सोना चांदी की खरीदारी करते हैं। पिछले साल जहां कोविड के चलते कर्फ्यू होने के बावजूद भी स्वर्णकारों ने हिम्मत न हारते हुए इस दिन की बिक्री आनलाइन के माध्यम से की थी। इसके लिए बकायदा आनलाइन डिजिटल के माध्यम से आर्डर बुकिंग की गई थी और इसकी डिलिवरी कर्फ्यू के बाद दी गई थी। इस बार भले ही दुकानें पूरी तरह से नहीं खुली हैं, लेकिन कारोबारी इस दिन को भुनाने को लेकर ग्राहकों को समय-समय पर अपडेट कर रहे हैं।

कई ज्यूलर्स की ओर से मेकिंग चार्जेस पर छूट देने के साथ साथ बनावट पर भी भारी छूट दी जा रही है। इसके साथ ही कई ज्यूलर्स ने डिजिटल के माध्यम से डिजाइन भी अपने पक्के ग्राहकों के साथ शेयर किए हैं। जबकि सोशल मीडिया पर भी ज्यूलर्स ने सक्रियता बढ़ाते हुए कारोबार को बढ़ाने की कवायद की है। अक्षय तृतीया के पावन दिन खरीदारी करना शुभ होता है। इस दिन निवेश करना भी शुभ माना जाता है। इस साल 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने के दाम 49 हजार रुपये है, जोकि पिछले साल अक्षय तृतीय पर 45400 था, इसी प्रकार चांदी 65000 हजार रुपये किलो है, जोकि पिछले साल इस दिन 42 हजार रुपये किलो थी।

क्या कहते है कारोबारी

लुधियाना ज्यूलर्स एसोसिएशन के प्रधान आनंद सिकरी के मुताबिक इस बार की अक्षय तृतीय पर बिक्री को लेकर खास उम्मीद नहीं है। बाजारों में रौनक गायब हो चुकी है। बिमारी लंबी चलने के चलते लोग अब जरूरी सामान पर ही पैसे खर्च कर रहे हैं। इसके साथ ही शादियों के सीजन के मुताबिक शादियां न हो पाने से सोने की बिक्री बिल्कुल गिर गई है। इस समय ज्यूलर्स इनपुट कास्ट पूरी नहीं कर पा रहे। लुधियाना स्वर्णकार संघ के प्रधान गोपाल भंडारी ने कहा कि अक्षय तृतीय एक दिन में ही एक महीने जितनी बिक्री का लाभ दुकानदारों को देता है। लेकिन केवल 12 बजे तक का दुकानों के खुलने का समय होने के चलते लाभ नहीं मिल पाएगा। सरकार को ज्यूलर्स को राहत देने के लिए खास योजना बनाने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी