अकाली दल ने पहली बार बिना कोर कमेटी का मशविरा लिए घोषित किए प्रत्याशी, कई वरिष्ठ नेता नाराज

शिअद के इतिहास में यह पहली दफा ही हुआ है कि बिना कोर कमेटी के मश्विरे से उम्मीदवार घोषित किए जा रहे हैं। वरिष्ठ नेताओं को भी नजरअंदाज किया गया है। इसे लेकर पार्टी के अंदर सुगबुगाहट चलनी शुरू हो गई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 07:46 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 07:46 PM (IST)
अकाली दल ने पहली बार बिना कोर कमेटी का मशविरा लिए घोषित किए प्रत्याशी, कई वरिष्ठ नेता नाराज
अकाली दल प्रधान सुखबीर बादल लगातार प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर रहे हैं। पुरानी फोटो।

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की ओर से आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा किए जाने से सीनियर लीडरशिप खुश नहीं दिखाई दे रही। शिअद के इतिहास में यह पहली दफा ही हुआ है कि बिना कोर कमेटी के मश्विरे से उम्मीदवार घोषित किए जा रहे हैं। फिलहाल, कोई भी नेता आन रिकार्ड बोलने को तैयार नहीं लेकिन पार्टी के अंदर सुगबुगाहट चलनी शुरू हो गई है।

शिअद द्वारा इस चुनाव से पहले जितने भी चुनाव हुए हर बार कोर कमेटी से बैठक करने के बाद लिस्टें बनाई जाती थीं और इसको घोषित करने का फैसला पार्टी प्रधान को दे दिया जाता था। इस बार कोर कमेटी की बैठक बुलाए बिना और बगैर उनकी राय जाने, उम्मीदवारों की घोषणा की जा रही है। पार्टी के एक सीनियर नेता ने अपना नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर बताया कि इस बार शिअद की कोर कमेटी की कोई बैठक नहीं हुई और किसी सीनियर नेता क साथ भी कोई चर्चा नहीं की गई। पहले जिला स्तर पर भी नेताओं से इस बारे में चर्चा की जाती थी। पहले चुनाव से पहले प्रत्याशी घोषित करने होते थे तो प्रकाश सिंह बादल पार्टी की कोर कमेटी सीनियर नेताओं के साथ बैठक किया करते थे। उनके साथ चर्चा करने के बाद ही प्रत्याशियों की लिस्ट बनाई जाती थी और फिर सभी नेता पार्टी प्रधान को प्रत्याशियों की घोषणा करने के अधिकार दे देते थे।

पूर्व मंत्रियों तक की पूछ नहीं

इस बार ऐसा बिलकुल भी नहीं हुआ। यहां तक कि पूर्व मंत्रियों तक को नहीं पूछा गया। उक्त नेता ने हैरानी हाजिर की कि डेरा बस्सी के विधायक एनके शर्मा द्वारा ही राजपुरा के उम्मीदवार की घोषणा कर डाली। इसी प्रकार बठिंडा शहरी हलके से पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद हरसिमरत कौर बादल ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी।

इस चुनाव में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने के बारे में मेरे साथ कोई चर्चा नहीं की गई। यही वजह है कि मैं काम मौड़ मंडी में कर रहा था और टिकट रामपुरा फूल से घोषित कर दी गई। वहां से गुरप्रीत सिंह मलूका ही चुनाव लड़ेंगे।

-सिकंदर सिंह मलूका, पूर्व मंत्री व राष्ट्रीय प्रधान, किसान विंग, शिअद

chat bot
आपका साथी