खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों को पराली न जलाने की अपील की

खेतीबाड़ी और किसान भलाई विभाग की ओर से सरकार के निर्देशों पर डा. नरिदर सिंह बैनीपाल मुख्य खेतीबाड़ी अफसर लुधियाना के दिशा निर्देशों पर पराली न जलाने संबंधी जागरूकता कैंप लगाए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:07 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:07 PM (IST)
खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों को पराली न जलाने की अपील की
खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों को पराली न जलाने की अपील की

जागरण संवाददाता, जगराओं : खेतीबाड़ी और किसान भलाई विभाग की ओर से सरकार के निर्देशों पर डा. नरिदर सिंह बैनीपाल मुख्य खेतीबाड़ी अफसर लुधियाना के दिशा निर्देशों पर पराली न जलाने संबंधी जागरूकता कैंप लगाए जा रहे है। इस तहत ब्लाक खेतीबाडी विभाग जगराओं के डा. गुरदीप सिंह खेतीबाड़ी अफसर जगराओं की अगुआई में गांव डल्ला में ब्लाक स्तरीय खेती जागरूकता कैंप लगाया गया। इस मौके पर खेतीबाड़ी अधिकारी डा. गुरदीप सिंह ने किसानों को पराली को जलाए बिना इसको जमीन में ही मिलाकर मिट्टी की सेहत में सुधार करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि पराली को आग लगाकर हम जहां पराली में मौजूद जरूरी खुराकी तत्व जला देते है वहीं वातावरण को भी दूषित करते है। जिससे मानव सेहत को कई प्रकार की बीमारियां लगने के साथ-साथ सड़क हादते भी होते है। उन्होने किसानों को गेंहू की सब्सिडी के लिए एग्रीमशीनरीपीबीडाटकाम पोर्टल पर आनलाइन अप्लाई करने व दफतर में गेंहू के बीज एचडी 3086, 3226, डीवीडब्लयू187, 222 और उन्नत 343 किस्में उपलब्ध होने के बारे सूचित किया।

इस मौके पर डा. रमिदर सिंह, डा. जसवंत सिंह की ओर से फसलों की बीमारियों, कीड़े-मकौड़े व इनके सही रोकथाम बारे जानकारी दी। इस मौके पर जतिदर सिंह रूमी ने विभाग की ओर से फव्वारा सिस्टम, तुपका सिचाई और 80 प्रतिशत सब्सिडी के बारे में चर्चा की। विभाग की ओर से पराली न जलाने वाले किसानों को सम्मानित किया गया। पंचायत की ओर से निहाल सिंह बीरा की अगुआई में अधिकारियों का सम्मान किया गया।

इस मौके पर कावल सिंह, रिटायर्ड फील्ड अफसर इफको की ओर से आए किसानों का धन्यवाद किया गया। इस मौके पर सरबजीत कौर, पुष्पा रानी, रछपाल सिंह, नछत्तर सिंह, जसवीर सिंह, सरपंच जगदीशर सिंह, सुखदेव सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी