बारदाने की कमी पर किसानों व आढ़तियों ने किया चक्का जाम

माछीवाड़ा अनाज मंडी में घटिया खरीद प्रबंधों को लेकर रविवार को आढ़तियों व किसानों ने मंडी के बाहर समराला रोड पर चक्का जाम किया और सरकार खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:41 PM (IST)
बारदाने की कमी पर किसानों व आढ़तियों ने किया चक्का जाम
बारदाने की कमी पर किसानों व आढ़तियों ने किया चक्का जाम

जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब। माछीवाड़ा अनाज मंडी में घटिया खरीद प्रबंधों को लेकर रविवार को आढ़तियों व किसानों ने मंडी के बाहर समराला रोड पर चक्का जाम किया और सरकार खिलाफ जमकर नारेबाजी की। माछीवाड़ा अनाज मंडी में आढ़ती एसोसिएशन के नेता हरजिदर सिंह खेड़ा, टहिल सिंह औजला, नितिन जैन ने कहा कि पिछले 2 दिन से मंडी में बारदाना की भारी कमी है, जिस कारण किसान अपनी फसल बेचने के लिए परेशान हो रहे हैं। एक दिन पहले जिला खुराक अफसर हरवीन कौर व सरकारी खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने आढ़तियों से मीटिग में वादा किया था कि बारदाना मुहैया करवाने के साथ लिफ्टिंग में तेजी लाई जाएगी। परंतु अधिकारियों द्वारा वादा पूरा न किए जाने के कारण उन्हें मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ा।

करीब 1 घंटा सड़क पर जाम के बाद पुलिस अधिकारी राजेश ठाकुर मौके पर पहुंचे और आढ़तियों को मनाने में लग गए। आखिर पनग्रेन के अधिकारियों ने आढ़तियों को विश्वास दिलाया कि सोमवार को वेयर हाऊस और पनसप का बारदाना 2 बजे तक उनके पास पहुंच जाएगा और लक्खोवाल मंडी में भी पनग्रेन खरीद करेगी।

आढ़तियों ने चेतावनी दी कि यदि बारदाना समय पर न पहुंचा तो वह फिर सड़क पर चक्का जाम करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। इस धरने में मोहित कुंद्रा, हरिदर मोहन कालड़ा, अरविदरपाल विक्की, हरजोत सिंह मांगट, संजीव मल्होत्रा, एडवोकेट कपिल आनंद, एडवोकेट गुरजीत मिट्ठेवाल, अमरीक सिंह औजला, तेजिदरपाल सिंह डीसी, हरविदर सिंह शेरियां, सरबजीत सिंह गिल, हैपी बांसल, जयदीप काहलों मौजूद थे। इस संबंध में जिला खुराक अफसर हरवीन कौर से बातचीत करने की कोशिश की तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। बाक्स

ट्रक आप्रेटरों ने भी मंडी में ढुआ-ढुआई से किया इंकार

बारदाने की कमी और धीमी लिफ्टिंग के बीच माछीवाड़ा ट्रक यूनियन के आप्रेटरों ने फसल की ढुआ-ढुआई करने से जवाब दे दिया है, क्योंकि ठेकेदार द्वारा कम रेट दिया जा रहा है। ट्रक यूनियन प्रधान जसदेव सिंह बिट्टू ने बताया कि मंडी में से ढुआ-ढुआई करने वाले ठेकेदार द्वारा पिछले वर्ष का रेट दिया जा रहा है जबकि डीजल के भाव काफी बढ़ गए हैं। यदि ठेकेदार ने ट्रक आप्रेटरों को वाजिब भाव न दिए तो वह ढुआ-ढुआई नहीं करेंगे। ट्रक आप्रेटरों द्वारा हड़ताल पर जाने कारण मंडी में लिफ्टिंग का काम भी ठप हो जाएगा बाक्स

पंजाब सरकार खरीद प्रबंधों को लेकर नाकाम साबित हुई : ढिल्लों

आढ़तियों व किसानों के धरने में शिरोमणि अकाली दल के नेता परमजीत सिंह ढिल्लों भी शामिल हुए। कहा कि पंजाब सरकार फसल खरीद प्रबंधों को लेकर बुरी तरह नाकाम साबित हुई है। इस कारण किसान व आढ़ती मंडियों में परेशान हो रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल द्वारा मंडी का दौरा किया जाएगा। यदि बारदाने, लिफ्टिंग और अदायगी की समस्या हल न हुई तो वह किसानों के समर्थन में धरना देने से पीछे नहीं हटेंगे।

chat bot
आपका साथी