डेंगू के बढ़ते मामलों ने सेहत विभाग व जिला प्रशासन की उड़ाई नींद, एडीसी बाेले-सभी विभाग करें सहयोग

लुधियाना के एडीसी ने साफ कहा कि अगर डेंगू मच्छर को कंट्रोल करने को लेकर अभी से सतर्कता नहीं बरती गई तो हालात बिगड़ सकते हैं। अकेले सेहत विभाग डेंगू मच्छर से नहीं निपट सकता। इसमें दूसरे सभी विभागों की बराबर की भागीदारी होनी चाहिए।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:47 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:47 AM (IST)
डेंगू के बढ़ते मामलों ने सेहत विभाग व जिला प्रशासन की उड़ाई नींद, एडीसी बाेले-सभी विभाग करें सहयोग
महानगर में डेंगू का खतरा अचानक बढ़ गया है। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना महामारी से घिरे

के बढ़ते मामलों ने सेहत विभाग व जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी है। ऐसे में खतरे को भांपते हुए मंगलवार शाम को जिले के एडीसी जनरल अमरजीत सिंह बैंस ने सेहत विभाग सहित जिले के अलग-अलग विभागों के प्रमुखों की वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए बैठक की।  मीटिंग में सबसे पहले सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कोरोना व डेंगू के डबल अटैक से पैदा होने वाले खतरों के बारे में जानकारी दी। 

एडीसी ने साफ साफ कहा कि अगर डेंगू मच्छर को कंट्रोल करने को लेकर अभी से सतर्कता नहीं बरती गई, तो हालात बिगड़ सकते हैं। अकेले सेहत विभाग डेंगू मच्छर से नहीं निपट सकता। इसमें दूसरे सभी विभागों की बराबर की भागीदारी होनी चाहिए। डेंगू मच्छर के खिलाफ सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका नगर निगम की होगी। निगम को डेंगू मच्छर के लिहाज से चिन्हित किए गए हाई रिस्क एरिया में फॉगिंग व स्प्रे करनी होगी। 

सिविल सर्जन ने कहा कि मच्छरों, खासकर डेंगू फैलाने वाले मच्छरों से शहर को बचाने की जिम्मेदारी अकेले सेहत विभाग की नहीं है।

सेहत विभाग के साथ साथ सभी विभागों को अपने स्तर पर प्रयास करना होगा। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि अलग-अलग इलाकों में फॉगिंग का शड्यूल बनाया जाए और जिन जगहों पर सेहत विभाग को लारवा मिल रहा है, वहां चालान किए जाएं। 

पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी नलों से लीकेज न हो। जबकि एजूकेशन डिपार्टमेंट सेकेंडरी व प्राइमरी के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए कि ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान बच्चों कोरोना के साथ साथ मच्छरों से बचाव के तरीके बताएं जाएं। वहीं दूसरी तरफ नेशनल हाइवे अथॉरिर्टी जीटी रोड व सिटी से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन भी जगहों पर खुले मेनहोल है, उसे ढका जाए और कंस्ट्रक्शन साइट पर पानी जमा न हो। इसके अतिरिक्त रूरल डिपार्टमेंट एंड पंचायत विभाग के अफसरों को डेंगू मच्छर से बचाव को लेकर अलग अगल तरह की गतिविधियां करवाने के निर्देश दिए गए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी