दाखा के बाद विकास मंत्री सरकारिया ने पार्षदों की नब्ज टटोली

नगर कौंसिल चुनाव होने के बाद पंजाब सरकार द्वारा नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के प्रधान नियुक्त करने संबंधी जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद पंजाब भर में नगर कौंसिल के प्रधान चुनने का सिलसिला तेज हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:12 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 01:12 AM (IST)
दाखा के बाद विकास मंत्री सरकारिया ने पार्षदों की नब्ज टटोली
दाखा के बाद विकास मंत्री सरकारिया ने पार्षदों की नब्ज टटोली

संस, जगराओं : नगर कौंसिल चुनाव होने के बाद पंजाब सरकार द्वारा नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के प्रधान नियुक्त करने संबंधी जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद पंजाब भर में नगर कौंसिल के प्रधान चुनने का सिलसिला तेज हो गया है। नगर कौंसिल जगराओं का प्रधान चुनने की गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं। इस समय जगराओं के 23 वार्डों के पार्षदों में से 17 पार्षद कांग्रेस के चुने गए हैं। इन्हीं में से एक को नगर कौंसिल का प्रधान चुना जाएगा।

इस बार प्रोटोकॉल के अनुसार नगर कौंसिल जगराओं का प्रधान आरक्षित एससी महिला के लिए था लेकिन स्थानीय कांग्रेसी लीडरशिप ने इसमें बदलाव करवा कर नगर कौंसिल प्रधान जनरल कोटा से करवा लिया है, जिस कारण अब नगर कौंसिल का प्रधान जनरल कोटे से किसी पुरुष या महिला को बनाया जाएगा। इसके लिए सभी पार्षदों की नब्ज टटोलने के लिए पिछले दिनों विधानसभा क्षेत्र जगराओं के कांग्रेसी प्रभारी मलकीत सिंह दाखा द्वारा जगराओं में सभी पार्षदों को बुलाकर उनसे प्रधान चुनने की लिए अलग-अलग राय हासिल की गई थी। उसके बाद अब सोमवार को शहरी विकास मंत्री सुख सरकारिया और नगर कौंसिल चुनाव दौरान जगराओं के आबजर्वर नियुक्त किए गए करण बडिंग पहुंचे। उन्होंने जगराओं के एक होटल में कांग्रेस के सभी पार्षदों के साथ अकेले-अकेले भेंट करके उनकी नब्ज टटोली। सूत्रों के अनुसार कुछ पार्षदों द्वारा तो नगर कौंसिल प्रधान के उम्मीदवार के लिए फैसला पार्टी हाईकमान पर छोड़ दिया और कुछ पार्षदों द्वारा वरिष्ठ कांग्रेसी पार्षदों के नाम पर भी सहमति व्यक्त की और साथ ही पहले निर्दलीय पार्षद और इस बार पहली बार कांग्रेस की टिक्ट पर चुनाव जीतने वाले को राजनीतिक दबाव के चलते प्रधान का पद देने की बजाय किसी भी वरिष्ठ पार्षद को प्रधान चुनने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की। सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह में दो छुट्टियां होने के कारण शायद प्रधान का चुनाव न हो सके क्योंकि प्रधान चुनने के लिए सभी पार्षदों को पहले 72 घंटे का एजेंडा जारी किया जाएगा। इसलिए अगले सप्ताह की शुरुआत पर ही नगर कौंसिल के प्रधान का चुनाव होगा। अब इस पर सभी शहर निवासियों की नजरें लगी हुई हैं कि प्रधानगी का ताज किस पार्षद के सर पर सजेगा।

chat bot
आपका साथी