Make In India की छाप छोड़ेने की तैयारी, दिल्ली के प्रगति मैदान में हिस्सा लेंगी लुधियाना की 125 कंपनियां

साइकिल इंडस्ट्री के लिए इस एक्सपो की सबसे अधिक अहमियत रहती है। क्योंकि इसमें देशभर से पांच हजार से अधिक डीलर्स पहुंचते हैं और साइकिल के लिए बिजनेस इंकवारी जनरेट करते हैं। इस प्रदर्शनी में साइकिल ई व्हीकल स्पोर्टस एवं फिटनेस की रेंज प्रस्तुत की जाएगी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:50 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:50 AM (IST)
Make In India की छाप छोड़ेने की तैयारी, दिल्ली के प्रगति मैदान में हिस्सा लेंगी लुधियाना की 125 कंपनियां
साइकिल कंपनियों ने एक्सपेंशन की ओर रूख कर लिया है।

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। साइकिल बिक्री में आए इजाफे के बाद साइकिल कंपनियों ने एक्सपेंशन की ओर रूख कर लिया है। देश के नामी साइकिल निर्माता ब्रांड अब तेजी से विस्तार की योजना बना रहे हैं और साइकिल के प्रति लोगों के रूझान को देखते हुए नए नए उत्पाद मार्केट में उतार रहे हैं। इसकी झलक अब 19 से 21 मार्च को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले राइड एशिया एक्सपो में देखने को मिलेगी। जिसमें देश के साइकिल इंडस्ट्री के प्रमुख कलस्टर लुधियाना की 125 से अधिक कंपनियों की ओर से अपने लेटेस्ट उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे।

इसको लेकर इन दिनों लुधियाना की कंपनियां तैयारी में जुटी है। साइकिल इंडस्ट्री के लिए इस एक्सपो की सबसे अधिक अहमियत रहती है। क्योंकि इसमें देशभर से पांच हजार से अधिक डीलर्स पहुंचते हैं और साइकिल के लिए बिजनेस इंकवारी जनरेट करते हैं। इस प्रदर्शनी में साइकिल, ई व्हीकल, स्पोर्टस एवं फिटनेस की रेंज प्रस्तुत की जाएगी। इस बार प्रदर्शनी की खासियत होगी कि इसमें तीन सौ के करीब कंपनियां भाग ले रही है। इसमें 280 के करीब कंपनियां मेक इन इंडिया उत्पाद बनाती हैं।

इस बार प्रदर्शनी का थीम ग्रीन इंडिया प्रदूषण मुक्त होगा। इस प्रदर्शनी का आयोजन लुधियाना की उड़ान मीडिया एवं कम्यूनीकेशन कर रही है। कंपनी के एमडी जीएस ढिल्लों ने बताया कि भारत के साथ साथ विदेशी बाजार में भी साइकिल की डिमांड में इजाफा हुआ है। ऐसे में विश्व भर के प्रमुख देशों के दूतावास को भी इसमें शामिल होने को न्यौता दिया गया है।

-- इलेक्ट्रिक साइकिल एवं ई रिक्शा की ओर कंपनियां
साइकिल इंडस्ट्री का रूख इन  दिनों साइकिल के साथ साथ ईबाइक्स  एवं ई रिक्शा की ओर भी है। ऐसे में दिल्ली में होने वाली प्रदर्शनी में  नामी कंपनियों की ओर से ई बाइक्स, इलेक्ट्रिक साइकिल एवं ई रिक्शा की रेंज भी प्रस्तुत की जा सकती है। इसको लेकर हाल ही में कंपनियों की ओर से लेटेस्ट माडल लांच भी किए गए हैं। जबकि कई कंपनियां इस शो के दौरान साइकिल के साथ साथ ई बाइक्स, इलेक्ट्रिक साइकिल एवं ई रिक्शा लांच करने की योजना में हैं।

-- कोविड के बाद सबसे बड़ी तेजी में साइकिल इंडस्ट्री
बात साइकिल इंडस्ट्री की करें, तो कोविड के बाद पिछले दस सालों के मुकाबले आज तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसकी एक मुख्य वजह भारतीय मेक इन इंडिया साइकिलों के प्रति रूझान बढ़ना और चीन से साइकिलों की इंपोर्ट का कम होना भी है। कई नामी कंपनियों की ओर से मांग को बढ़ते देख एक्सपेंशन की तैयारी भी कर ली गई है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी