वैक्सीन संकट : 28 में से 20 सेंटरों पर लगा ताला, सिर्फ 80 लोगों को लगा टीका

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही वैक्सीनेशन का काम भी बाधित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:56 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:56 PM (IST)
वैक्सीन संकट : 28 में से 20 सेंटरों पर लगा ताला, सिर्फ 80 लोगों को लगा टीका
वैक्सीन संकट : 28 में से 20 सेंटरों पर लगा ताला, सिर्फ 80 लोगों को लगा टीका

नरेश कद, कपूरथला

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते ही वैक्सीनेशन का काम भी बाधित हो गया है। वैक्सीन ना होने के कारण लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है। जिले में कोरोना वैक्सीन का स्टाक खत्म हो चुका है। वैक्सीन नहीं होने से शनिवार को जिले में टीकाकरण का काम बंद रहेगा। जिले में वैक्सीन की कमी के कारण सेहत विभाग की ओर से बनो गए 28 में से 20 वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो चुके हैं। ऐसे में टीका लगवाने के लिए लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी।

वैक्सीन की कमी टीकाकरण अभियान में बाधक बन रही है। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति समयबद्ध नहीं की जा रही है। शुक्रवार को जिले में कोविशील्ड और को-वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया। जिले में केवल दो स्थानों एचडीएफसी बैंक में 50 लोगों को और सिविल अस्पताल कपूरथला में 30 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। शनिवार को भी शहर के किसी भी धार्मिक स्थान या अन्य जगहों पर वैक्सीनेशन कैंप नहीं लगेगी।

उधर, कोविन एप भी काम नहीं कर रही। वैक्सीन की वास्तविक स्थिति से लोग अनजान हैं। जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी हैं उन्हें दस दिन बीतने के बाद भी मैसेज व सर्टिफिकेट जारी नहीं हो रहा है। दूसरी डोज लगवाने के लिए लोग रोजाना वैक्सीनेशन सेंटर के चक्कर लगाकर और निराश होकर घर लौट रहे हैं।

जिले में कुछ समय पहले लगभग 34 सेंटर पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया गया था। अब वैक्सीन की कमी के चलते कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, फगवाड़ा, ढिलवां, काला संघिया, टिब्बा, पांछटा, आरसीएफ तथा ईएसआई फगवाड़ा में ही लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

लोग बोले- समय पर वैक्सीन मुहैया करवाए सरकार

श्वेता, पूनम शर्मा, अनीता कुमारी, दलजीत सिंह, परमजीत सिंह आदि ने बताया कि 90 दिन के बाद भी वैक्सीन की कमी के चलते हर रोज वैक्सीन के लिए उन्हें चक्कर लगाने पड़ रहे है। लेकिन वैक्सीन न होने के कारण उन्हें निराश ही वापस लौटना पड़ रहा है। उन्होंने सेहत विभाग को अपील करते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द वैक्सीन का प्रबंध करें। उधर, विदेश जाने वाले एनआरआइ भी वैक्सीन ना होने के कारण परेशान हैं।

वैक्सीन मिलने पर शुरू होगा टीकाकरण का काम : एसएमओ

एसएमओ डा. संदीप धवन

कपूरथला सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. संदीप धवन का कहना है कि जिले में 34 स्थानों में शुरू किए वैक्सीनेशन सेंटर कम करने की वजह वैक्सीन का न होना ही है। सेहत विभाग के पास वैक्सीन का स्टाक खत्म हो चुका है। वैक्सीन मिलने के बाद ही टीकाकरण का काम शुरू करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी