गुरु नगरी की सफाई में जुटे तीन सौ कर्मचारी

प्रकाशोत्सव के मौके पर सुल्तानपुर लोधी में करवाए गए समारोह के बाद कूड़े के निपटारे के लिए स्थानीय निकाय विभाग जुट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 02:20 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:09 AM (IST)
गुरु नगरी की सफाई में जुटे तीन सौ कर्मचारी
गुरु नगरी की सफाई में जुटे तीन सौ कर्मचारी

जागरण संवाददाता, सुल्तानपुर लोधी : श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर सुल्तानपुर लोधी में करवाए गए समारोह के बाद कूड़े के निपटारे के लिए स्थानीय निकाय विभाग जुट गया है। विभाग के क्षेत्रिय डिप्टी डायरेक्टर बरजिंदर सिंह ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए विभाग की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। शहर की सफाई-व्यवस्था बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 300 मुलाजिमों की मदद के साथ 20 नवंबर तक मुकम्मल कर लिया जाएगा। समागम के बाद शहर में श्रद्धालुओं की संख्या कम हो गई है। 80 स्थायी लंगरों में से एक-दो को छोड़कर सभी लंगर बंद हो चुके हैं। लंगरों के जाने के बाद बहुत सारा कूड़ा मैदानों में पड़ा है जिस को उठवाया जा रहा है। इसी तरह लाइट एंड साउंड शो और प्रदर्शनी भी बंद हो चुकी है। टेंट सीटी का सामान भी उठाया जा रहा है तथा सफाई करवाई जा रही है। विभाग की तरफ से सफाई का काम एक कंपनी को दिया गया है। कंपनी की तरफ से करीब 300 कर्मचारी सफाई के लिए मुहैया करवाए गए हैं।

विभाग के एक सयुंक्त डिप्टी डायरेक्टर और छह कार्यसाधक अफसरों, दो चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टरों और छह सेनेटरी इंस्पेक्टरों के अधीन बनाई गई टीम इन मुलाजिमों से 20 नवंबर तक सफाई का काम मुकम्मल करवाएगी।

गौरतलब है कि प्रकाशोत्सव से संबंधित समागमों के दौरान सुल्तानपुर लोधी को स्वच्छ बनाने के लिए स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से 4500 से अधिक स्टाफ तैनात किया गया था जिसने तीन शिफ्टों में काम किया और सफाई के मामले में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं आने दी।

chat bot
आपका साथी