काली बेई में गंदा पानी गिरने से हजारों मछलियां मरी

सुल्तानपुर लोधी के काली बेई का पानी दूषित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:14 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:14 PM (IST)
काली बेई में गंदा पानी गिरने से हजारों मछलियां मरी
काली बेई में गंदा पानी गिरने से हजारों मछलियां मरी

डा.सुनील धीर, सुल्तानपुर लोधी

गुरु नानक देव जी के चरण स्पर्श प्राप्त सुल्तानपुर लोधी में कपूरथला व गांवों के सीवरेज का पानी गिरने से हजारों मछलियां व जलीय जीव मर रहे हैं। बुधवार को हजारों मछलियों की मौत से बेई को प्रदूषण मुक्त करने में जुटे संत बलबीर सिंह सीचेवाल काफी आहत हुए। उन्होंने मछलियों के मरने के मुद्दे को पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के समक्ष उठाया गया है। प्रदूषण कंट्रोल विभाग की टीम मछलियों के मरने व दूषित पाने आने की जांच कर रही है।

बताते चलें कि नहरी विभाग की ओर मरम्मत कार्यों के चलते बेई में स्वच्छ पानी नहीं छोड़ा नहीं गया था। कपूरथला के सीवरेज व कई गांवों का गंदा पानी बेई में जाने से बेई का पानी प्रदूषित हो गया तथा आक्सीजन लेवल कम हो गई है। आक्सीजन की कमी के चलते मछलियों की मौत हो रही है।

उधर, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के इंजीनियर ने टेरकियाना हाइडल वाटर व‌र्क्स के अधिकारियों को बेई में स्वच्छ पानी छोड़ने के आदेश दिए हैं। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने बेई में समय पर पानी न छोड़ने को लेकर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एक्सईएन कुलदीप सिंह ने भी बेई का निरीक्षण किया तथा। उन्होंने कहा कि काली बेई में आक्सीजन का स्तर कम से मछलियों की मौत हुई है।

संत सीचेवाल ने बेई में स्वच्छ पानी छोड़ने की उठाई मांग

पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने मछलियों की मौत पर खेद व्यक्त करते हुए बताया कि वेई में चौथी बार मछलियों की मौत का तांडव देखने को मिला है। उन्होंने बेई में स्वच्छ पानी छोड़ने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी