कालेज बजट में शोध का प्रावधान हो : डा. लखनपाल

स्थानीय हिदू कन्या महाविद्यालय के इंटरनल क्वालिटी इंश्योरेंस सेल द्वारा आयोजित सात दिवसीय कैसेट निर्माण कार्यशाला के पांचवें दिन पीएसआर राजकीय डिग्री कालेज बैजनाथ के सेवानिवृत्त प्राचार्य डा. अजय लखनपाल ने वेबिनार के माध्यम से संबोधित किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:06 PM (IST)
कालेज बजट में शोध का प्रावधान हो : डा. लखनपाल
कालेज बजट में शोध का प्रावधान हो : डा. लखनपाल

संवाद सहयोगी, कपूरथला : स्थानीय हिदू कन्या महाविद्यालय के इंटरनल क्वालिटी इंश्योरेंस सेल द्वारा आयोजित सात दिवसीय कैसेट निर्माण कार्यशाला के पांचवें दिन पीएसआर राजकीय डिग्री कालेज बैजनाथ के सेवानिवृत्त प्राचार्य डा. अजय लखनपाल ने वेबिनार के माध्यम से संबोधित किया।

डा. लखनपाल ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों को शिक्षण और सहकारी गतिविधियों को इस तरह से तैयार करना चाहिए कि इससे समाज और उसके आसपास के लोगों को भी फायदा हो। कालेजों के पास ऐसा करने के लिए काफी संसाधन और अवसर हैं। उन्होंने समाज के लिए कुछ भी करने के लिए किसी से अनुमति नहीं लेनी है।

डा. अजय लखनपाल ने कहा कि रिसर्च और एक्सटेंशन में सुधार के लिए हर कालेज के बजट में जरूरी प्रावधान होने चाहिए और इससे कालेजों की रिसर्च कल्चर का पता चलता है। उन्होंने कालेजों से कहा कि वे अपने शिक्षकों के बीच शोध को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें। उन्होंने प्रतिभागी शिक्षकों के साथ अपने अनुभव भी साझा किए और सलाह दी कि कालेज को जो भी गतिविधि करनी चाहिए, उसमें निष्ठा और ईमानदारी को दर्शाया जाना चाहिए।

अगर किसी गांव को गोद लिया जाता है तो उस गांव की हर समस्या कालेज की समस्या बन जानी चाहिए। उन्होंने छोटी से छोटी गतिविधि को अच्छी तरह नोट करने और इसका उचित रिकार्ड बनाने को भी कहा ।

डा. लखनपाल ने प्रतिभागी शिक्षकों के शोध, विस्तार और इनोवेशन से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए। इससे पहले कार्यशाला के समन्वयक डा. कुलविदर कौर ने मुख्य वक्ता की उपलब्धियों से सभी का परिचय कराया। वेबिनार का संचालन प्रो. इंद्रजीत बल्ल ने किया। वेबिनार को कालेज के छात्रों और शिक्षकों ने प्रार्थना के साथ शुरू किया ।

अंत में प्राचार्य डा. अर्चना गर्ग ने मुख्य वक्ता व सभी प्रतिभागी शिक्षकों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि जिस विस्तार के साथ डा. लखनपाल ने रिसर्च, एक्सटेंशन एक्टिविटीज और इनोवेशन के बारे में बताया है, जिससे निश्चित तौर पर प्रतिभागियों को फायदा होगा और वे बेहतर रिपोर्ट कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी