टीके कम होने से कोरोना के खिलाफ कमजोर हुई जंग

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेशक कम हुई है ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:53 PM (IST)
टीके कम होने से कोरोना के खिलाफ कमजोर हुई जंग
टीके कम होने से कोरोना के खिलाफ कमजोर हुई जंग

नरेश कद, कपूरथला

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेशक कम हुई है लेकिन खतरा टला नहीं है। हालाकि तीसरी लहर की आशंका को लेकर सेहत विभाग सजग हैलेकिन वैक्सीनेशन में कमी आने से कोरोना के खिलाफ जंग कमजोर पड़ती नजर आ रही है। सेहत विभाग और जिला प्रशासन की ओर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है लेकिन असलियत यह है कि वैक्सीन की नई खेप समय पर नहीं पहुंचने से टीका लगाने का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है।

एक से 15 जून की बात करें तो वैक्सीन लगने का आंकड़ा एक हजार के नीचे ही रहा है क्योंकि 18 से 44 वर्ष के लोगों को कम वैक्सीन लग रही है। मंगलवार को भी जिले में 18 से 44 वर्ष के 300 श्रमिकों को ही वैक्सीन लगी। 18 से लेकर 44 वर्ष तक के बच्चों को विदेशों में जाने के लिए कोविशील्ड न लगने के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पहली वैक्सीन लगने के बाद दूसरी वैक्सीन 90 दिनों के बाद लगाई जा रही है।

एसएमओ डा. संदीप धवन का कहना है कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक 21 जून के बाद से सभी को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद वैक्सीनेशन में तेजी आएगी। जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी और अब तक 163959 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। अभी लगभग दो लाख के करीब लोगों को वैक्सीन लगनी बाकी है।

सेहत विभाग की ओर से जारी हिदायतों के मुताबिक यदि किसी धार्मिक स्थल पर वैक्सीन लगाई जाती है तो वहां पर सेहत विभाग के कर्मचारियों का रहना जरूरी है। कपूरथला के सिविल अस्पताल प्रशासन की ओर से धार्मिक स्थलों को वैक्सीन देकर सब कुछ उनके हवाले ही कर दिया जाता है। सिर्फ वैक्सीन लगाने के लिए एक नर्स दी जा रही है, जिससे वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को भारी परेशानियों के साथ-साथ मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। धार्मिक स्थानों पर कैंप लगाने वालों को भी कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यदि सेहत विभाग द्वारा वहां पर पूरी टीम भेजी जाए तो लोगों के साथ-साथ कैंप लगाने वालों को भी राहत मिलेगी।

डीपीएम डा. सुखविदर कौर ने बताया कि मंगलवार को जिले में कुल 1136 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

कपूरथला के दो धार्मिक स्थानों जिनमें श्री सत्य नारायण मंदिर व राधा स्वामी सत्संग घर में 45 से लेकर 60 वर्षीय तक के 70 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। सुल्तानपुर लोधी में 30, फगवाड़ा में 80, टिब्बा में 40, काला संघिया में 70, बेगोवाल में 110, भुलत्थ में 90, ढिलवां में 235, फत्तूढींगा में 69, पांछटा में 50, ईएसआइ फगवाड़ा में 70, परमजीतपुर में 30, डडविडी में 40, भाणोलंगा में 40, आरसीएफ में 80 तथा पांछटा में 50 लोगों को वैक्सीन लगा गई। अब तक जिले में 163959 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी