नींद से जागा निगम, पुरानी सब्जी मंडी में शुरू हुआ सीवरेज डालने का अधर में लटका काम

विरासती शहर के बीचों बीच स्थित पुरानी सब्जी मंडी में सीवरेज का कार्य काफी समय से अधर में लटका हुआ था

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:50 PM (IST)
नींद से जागा निगम, पुरानी सब्जी मंडी में शुरू हुआ सीवरेज डालने का अधर में लटका काम
नींद से जागा निगम, पुरानी सब्जी मंडी में शुरू हुआ सीवरेज डालने का अधर में लटका काम

नरेश कद, कपूरथला

विरासती शहर के बीचों बीच स्थित पुरानी सब्जी मंडी में सीवरेज का कार्य काफी समय से अधर में लटका हुआ था, जिसकी वजह से एक तो दुकानदारों का कारोबार चौपट होकर रह गया था और दूसरा लोगों को कीचड़ से होकर गुजरने को मजबूर होना पड़ता था। बरसात के दिनों में हालात और भी खराब हो जाते थे। हलांकि दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद नींद से जागे नगर निगम ने अब सीवरेज के अधूरे कार्य को दोबारा शुरू करवा दिया है। काम शुरू होने से शहर को लोगों को राहत मिलने की उम्मीद जग गई है।

पुरानी सब्•ाी मंडी सीवरेज डालने एवं सड़क का निर्माण के अधूरे कार्य को लेकर ने दैनिक जागरण ने 24 अगस्त के अंक में इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। इससे पहले भी कई बार पुरानी सब्जी मंडी की हालत को दैनिक जागरण की तरफ से उठाया जाता रहा है। वीरवार को नगर निगम हरकत में आया और सीवरेज का काम शुरू करवा दिया। लोगों का कहना है कि दैनिक जागरण पत्र ही नहीं मित्र की भी भूमिका निभाता है। पुरानी सब्जी मंडी शहर की प्रमुख सब्जी मंडी है, यहा पर रोजाना हजारों लोग खरीददारी के लिए आते हैं लेकिन इस रोड़ पर कई सालों से बारिश के दिनों में पानी का निकास न होने के कारण वर्षों से चली आ रही सीवरे•ा की समस्या को दूर करने के लिए नगर-निगम द्वारा सीवरे•ा के बड़े पाईप डालने के लिए सड़क को तोड़ दिया गया था, लेकिन एक माह में मात्र 200 मीटर का सीवरे•ा का पाईप डाला गया, जबकि 200 मीटर का काम बीच में ही छोड़ दिया गया। पिछले दिनों हुई बरसात के चलते मंडी की सड़क तलाब का रूप धारण कर गई। सड़क पर जमा हुए बरसात के पानी व गड्ढों के कारण कई घटनाएं भी हुई। बरसात पानी लोगों के घरों व दुकानों में घुस गया था।

पाइप डालने के लिए एक माह पहले खोदी गई थी सड़क

शहर के सबसे व्यस्तम क्षेत्रों में शामिल पुरानी सब्जी मंडी में मेन सीवरेज लाइन डालने के कार्य के लिए लगभग एक महीना पहले सड़क की खोदाई कर पाइप डाला गया था। नगर-निगम ने हौदियों के ढक्कन लगवा दिए थे लेकिन सड़क निर्माण का कार्य शुरू नहीं करवाया गया था। सड़क टूटी होने के कारण दुकानदारों और राहगीरों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। सब्जी बेचने वाले दुकानदारों का कामकाज भी ठप होकर रह गया था। कई दुकानदार सड़क के बीचों बीच रेहड़ी व फड़ी लगाकर सामान बेच रहे थे।

29 करोड़ की ग्रांट मिलने के बाद भी नहीं करवाया जा रहा काम

तीन दिन पहले हुई 30 एमएम बारिश के चलते पुरानी सब्जी मंडी पूरी तरह से जलमग्न हो गई। कई वाहन सड़क के बीचों बीच कीचड़ होने के कारण फस गए थे। सब्जी मंडी में हर जगह कीचड़ ही कीचड़ नजर आ रहा है। उधर, नगर-निगम को शहर के विकास के लिए 29 करोड़ रुपये की ग्रांट भी मिल चुकी है, लेकिन पुरानी सब्जी मंडी की सड़क का निर्माण नहीं करवाया जा रहा है।

शीघ्र पूरा होगा निर्माण कार्य : ईओ

नगर निगम के ईओ आदर्श कुमार शर्मा का कहना है कि पुरानी सब्•ाी मंडी का अधूरा काम शुरू करवा दिया गया है। यह काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। सीवरे•ा की पाईप डालने के साथ ही सड़क का निर्माण कार्य भी करवा दिया जाएगा, ताकि दुकानदारों व राहगीरों को परेशानी न हो।

chat bot
आपका साथी