स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों का अतुलनीय योगदान : डीएसपी परमजीत

वेतन के लिए बलिदान देने वाले शहीदों की समृति में श्रद्धांजली समागम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:07 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:23 PM (IST)
स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों का अतुलनीय योगदान : डीएसपी परमजीत
स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों का अतुलनीय योगदान : डीएसपी परमजीत

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : वतन के लिए बलिदान देने वाले शहीदों की समृति में श्रद्धांजली समागम करवाना तथा नई पीढ़ी को उनके जीवन व संघर्ष के बारे में बताना समय की जरूरत है। यह विचार फगवाड़ा के डीएसपी परमजीत सिंह ने सर्व नौजवान सभा की ओर से शनिवार को शहीद ऊधम सिंह के बलिदान दिवस पर गुरु हरगोबिद नगर में स्थित नगर सुधार ट्रस्ट कार्यालय के परिसर में करवाए गए श्रद्धांजलि समागम के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाता और पंजाबियों ने भारत को स्वतंत्र करवाने में अपना अतुलनीय योगदान दिया है। इस दौरान आजाद रंग कला भवन फगवाड़ा की संचालिका बीबा कुलवंत ने शहीद उधम सिंह के बलिदान तथा उनकी प्रेरणा बने जलियांवाला बाग के घटनाक्रम की शौर्यगाथा को याद किया। गुरमीत सिंह पलाही ने कहा कि पंजाब की धरती पर हजारों आजादी परवानों ने जन्म लिया, कुर्बानी दी जिनमें सैकड़ों शहीद भी हुए। शहीद ऊधम सिंह का बलिदान आज की पीढ़ी के हृदय में देश भक्ति की भावना पैदा करने वाला है। समागम के दौरान साई पप्पल शाह भरोमजारा, एसएचओ सिटी सुरजीत सिंह, हरदीप कुमार एक्सईएन पावरकाम, मार्केट समिति के वाईस चेयरमैन जगजीवन खलवाड़ा ने शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। आजाद रंग मंच के कलाकारों ने कोरियोग्राफी से शहीद ऊधम सिंह को गरिमापूर्ण श्रद्धांजलि दी व साथ ही भ्रूण हत्या की समाजिक बुराई पर भी चोट की। इसके अलावा कवि रविन्द्र सिंह राय, लश्कर ढंडवाड़वी, सुखदेव गंडवा ने आजादी संग्राम तथा किसानी आंदोलन पर आधारित कविताओं से गणमान्यों की वाहवाही लूटी।

समागम के दौरान सुरिन्दर पाल, तृप्ता शर्मा, प्रितपाल कौर तुली, इंद्रजीत बसरा, साहिबजीत साबी, जशन मेहरा, डा. विजय कुमार, नरिदर सैनी, सुरजीत सिंह बाहड़ा, गुरप्रीत कौर, सुखजीत कौर, चेतना राजपूत, जगजीत सेठ, रमन नेहरा, गुरदीप तुली, डा. नरेश बिट्टू, आरपी शर्मा, परस राम शिवपुरी, गुलशन कलेर, जोगिंद्र कुमार, सतप्रकाश सग्गू, बलजीत कौर, मनप्रीत सिंह, साक्षी त्रिखा, मोनिका, नीतू आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी