विभागों की अधिकतर जानकारी सार्वजनिक करें : खुशवंत सिंह

पंजाब राज्य सूचना आयुक्त खुशवंत सिंह ने सभी सरकारी विभागों के अधीन बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:26 PM (IST)
विभागों की अधिकतर जानकारी सार्वजनिक करें : खुशवंत सिंह
विभागों की अधिकतर जानकारी सार्वजनिक करें : खुशवंत सिंह

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पंजाब राज्य सूचना आयुक्त खुशवंत सिंह ने सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों को कहा है कि वे 'सू मोटो डेक्लारेशन' (विभागों के पास मौजूद जानकारी को अपने आप सार्वजनिक करने) की मदद के अंतर्गत अधिक से अधिक जानकारी स्वयं सार्वजनिक करें, जिससे जहां विभागीय कामों में ओर पारदर्शिता आएगी, वहीं सूचना अधिकार एक्ट के अंतर्गत सूचना मांगने के रुझान में भी कमी आएगी।

वीरवार को जिला प्रशासकीय परिसर में डिप्टी कमिश्नर और दूसरे विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक के दौरान खुशवंत सिंह ने कहा कि विभाग अपने आप ही जानकारी को सार्वजनिक तौर पर जारी करने को पहल दें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी विभागीय वेबसाईट पर पहली अपील अथार्टी और अन्य विवरण जरूर दर्ज करें, जिससे लोगों को जानकारी प्राप्त करने में आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि अनेक मामलों में यह सामने आया है कि पहली अपील पर अथार्टी फैसले लेने में संकोच करती हैं, जिस कारण सूचना और अधिकार एक्ट की भावना को चोट पहुंचती है। उन्होंने कहा कि पहली अपील अपील पर फैसला जरूर दें।

उन्होंने विभागों के लोग द्वारा सूचना अधिकारियों को यह भी कहा कि वह आवेदक की तरफ से आरटीआइ के तहत मांगी गई जानकारी देने या न देने के बारे में फैसला 30 दिन के अंदर-अंदर अवश्य करें। सूचना आयुक्त की तरफ से विभागों के प्रमुखों को सूचना अधिकार एक्ट के बारे में और जानकारी देने के लिए मैगसीपा के द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए रिफ्रेशर कोर्स करवाने के भी निर्देश दिए गए।

डीसी दीप्ति उप्पल ने कहा कि जिला कपूरथला के अंदर सूचना के अधिकार एक्ट को उसकी मूल भावना के अनुसार लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर कार्यालय में लोग सूचना अधिकारी का नाम, पता और संपर्क नंबर की जानकारी बोर्ड पर भी लगाए हैं। सूचना आयुक्त ने यह भी कहा कि आरटीआइ के द्वारा एक ही जानकारी बार-बार मांगने के मामलों संबंधी आयुक्त तक संपर्क कायम किया जाएगा। जिससे सूचना के अधिकार एक्ट के दुरुपयोग को रोका जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास एसपी आंगरा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल आदित्या उप्पल, एसडीएम डा. जैइंद्र सिंह और सभी विभागों के सूचना अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी