वोटर लिस्ट में विशेष संशोधन एक से 30 नवंबर तक

डीसी दीप्ति उप्पल ने कहा है कि जिले में कोई भी योग्य मतदाता वोट बनाने से वंचित नहीं रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:34 PM (IST)
वोटर लिस्ट में विशेष संशोधन एक से 30 नवंबर तक
वोटर लिस्ट में विशेष संशोधन एक से 30 नवंबर तक

जागरण संवाददाता, कपूरथला : डीसी दीप्ति उप्पल ने कहा है कि जिले में कोई भी योग्य मतदाता वोट बनाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। विस चुनाव 2022 के चलते एक जनवरी 2022 के आधार पर वोटर लिस्ट में विशेष संशोधन का काम एक से 30 नवंबर 2021 किया जाएगा। भारतीय चुनाव आयोग के आदेशानुसार छह, सात और 21 नवंबर को बीएलओ की तरफ से हर बूथ पर विशेष कैंप भी लगाया जाएगा। वोटर सूची में सुधार लाने और सभी योग्य नागरिकों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए वोटर हेल्प लाइप एप लांच की गई है। एप के द्वारा कोई भी व्यक्ति जो एक जनवरी को 18 साल का हो रहा है और कपूरथला का निवासी है वह नई वोट बनवा सकता है। एप के अंतर्गत उक्त कार्यवाही का स्टेटस भी पता किया जा सकता है और ई-ऐपिक कार्ड भी डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने युवाओं से वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए जारी वोटर हेल्पलाइन एप का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है।

पानी व सीवरेज के कनेक्शन रेगुलर करवाने के लिए वन टाइम पालिसी जारी

संवाद सहयोगी, कपूरथला : शहर में पानी व सीवरेज के अवैध कनेक्शन को रेगुलर करने को लेकर स्थानीय सरकार विभाग पंजाब की ओर से वन-टाइम पालिसी जारी की गई है। नगर-निगम कपूरथला के मेयर कुलवंत कौर ने बताया कि नगर-निगम कपूरथला की हद में आते इलाके में पानी व सीवरेज के अवैध कनेक्शन को रेगुलर करने के लिए वन टाइम पालिसी लाई गई है।

पालिसी में घरेलू खपतकारों के लिए 125 वर्ग फुट तक 500 रुपये, 250 वर्ग फुट से उपर के लिए 100 रुपये फीस रखी गई है जिसमें पानी के 500 रुपये तथा सीवरेज के 500 रुपये फीस रखी गई है। मेयर कुलवंत कौर ने बताया कि इस संबंध में स्थानीय सरकार विभाग पंजाब की ओर से 25 अगस्त को नोटीफिकेशन जारी किया गया है। नोटीफिकेशन जारी होने के तीन महीनों के भीतर अप्लाई करने वालों से कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा। नोटीफिकेशन जारी होने के छह महीने बाद भी जो लोग अपने अवैध कनेक्शन को रेगुलर करवाने संबंधी अप्लाई नहीं करेंगे उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे तथा ब्याज समेत जुर्माना वसूला जाएगा।

chat bot
आपका साथी