दीपावली पर बाजार हुआ गुलजार

दीपावली को लेकर शहर के बाजार सज गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:01 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:01 AM (IST)
दीपावली पर बाजार हुआ गुलजार
दीपावली पर बाजार हुआ गुलजार

नरेश कद, कपूरथला

दीपावली को लेकर बाजार सज गए हैं। मिलावट की वजह से लोग मिठाइयों की खरीदारी कम कर रहे हैं। लोगों का रुझान ड्राई फ्रूट, बिस्कुट, चाकलेट से सजे गिफ्ट पैकेट की तरफ है। बाजारों में पटाखे की बिकने शुरू हो गए हैं। लोग रिश्तेदारों को उपहार देने के लिएड्राई फ्रूट के पैकेट को प्राथमिकता दे रहे हैं।

कोरोना के चलते महंगाई की मार से ड्राई फ्रूट का बाजार भी अछूता नहीं रहा है। इस बार बादाम, काजू, किशमिश, छुहारा, पिस्ता, अखरोट गिरि के दामों में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई हैं। बाजार में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक के ड्राई फ्रूट के डिब्बे उपलब्ध है। सबसे ज्यादा मांग अमेरिकन बादाम व काजू की है। शहर में लगभग 70 के आसपास दुकानदार ड्राई फ्रूट का कारोबार करते हैं।

मिलावट की वजह से लोगो में मिठाई के प्रति रुझान काफी कम हो रहा हैं। बाजारों की ड्राई फ्रूट की अनेक वेरायटी उपलब्ध है। चाकलेट ड्राई फ्रूट की कीमत 150 रुपये से लेकर 950 रुपये से अधिक रेटों पर उपलब्ध हैं। लोग बंद पैकेट की बजाय खुदरा खरीदने में ही समझदारी दिखा रहे हैं।

दुकानदार मुकेश कुमार, अमित अरोड़ा, मनजीत सिंह, बलविदर सिंह, अजय सभ्रवाल, संजीव कुमार आदि ने बताया कि लगातार बढ़ रही महंगाई का असर ड्राई फ्रूट पर भी साफ दिखाई दिया हैं। ड्राई फ्रूट के दामों में हुई वृद्धि के कारण दुकानदारों ने इसकी खरीदारी सीधे दिल्ली से करनी शुरू कर दी है। कपूरथला के सदर बाजार, सराफा बाजार, सुनियारा बाजार आदि में दुकानदारों ने दुकानों में ड्राई फ्रूट व अन्य समान सजाना शुरू कर दिया है। दूर-दराज से आने वाले लोगों ने दिवाली के लिए गिफ्ट पैक खरीदने शुरू कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी