मोबाइल उपकरणों के रेट बढ़े, रिपेयर करवाना भी महंगा

प्रदेश में क‌र्फ्यू खत्म होने के बाद मोबाइल उपकरणों के दाम बढ़ गए हैं।

JagranFri, 22 May 2020 01:44 AM (IST)
मोबाइल उपकरणों के रेट बढ़े, रिपेयर करवाना भी महंगा

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला : कोरोना वायरस की वजह से आम जनजीवन व पर ही नही पड़ा बल्कि मोबाइल इंडस्ट्री पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ा है। बेशक मोबाइल कंपनियों की तरफ से अपने उत्पादों में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नही की गई है लेकिन होल सेलर व रिटेलर की तरफ से मोबाइल एसेसरीज एवं रिपेयर के दाम काफी बढ़ा दिए गए है। वर्क फ्राम होम व अधिकतर कार्य ऑनलाइन होने की वजह से मोबाइल की जरुरत को समझते हुए होल सेलर व रिटेलर दोनों ने ही भुनाना शुरू कर दिया है। इसी के मद्देनजर होल सेलरों की तरफ 10 से 15 फीसद तक मोबाइल एसेसरीज में बढ़ोतरी कर दी गई है जबकि रिटेल की ओर से 25 से 35 प्रतिशत तक का इजाफा कर दिया गया है।

इस संबंध में प्रभाकर होल सेल ऑल मोबाइल एसेसरीज, नई सब्जी मंडी कपूरथला के मालिक विक्रांत प्रभाकर ने बताया कि मोबाइल कवर, हेड फोन, चार्जर, बल्यू टुथ, बल्यू टुथ स्पीकर, डिस्पले आदि के होल सेल दामों में करीब 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। उन्होंने बताया कि करीब दो माह तक क‌र्फ्यू की वजह से मोबाइल और एसेसरीज का काम पूरी तरह ठप रहा। इससे दुकानदारों को काफी नुकसान झेलना पड़ा। अब इस नुकसान की भरपाई के लिए रेट बढ़ाए गए है। प्रभाकर ने बताया कि कंपनी की तरफ से रेट में कोई खास अंतर नही आया है। लेकिन यह रेट होल सेलर से लेकर रिटेलर और ग्राहक तक पहुंचते हुए बढ़ गए है।

फव्वारा चौक स्थित मोबाइल इलेकट्रोनिक के मालिक परमिदर सिंह ने बताया कि मोबाइल एसेसरीज के रेट बढ़ने के साथ साथ रिपेयर करवाना भी महंगा हो गया है। उन्होंने बताया कि मोबाइल की रिपेयर का सामान मंहगा हो गया है। मोबाइल की टच स्क्रीन का रेट करीब डबल हो गया है। यही नहीं अब मोबाइल के दामों में दस फीसद बढ़ोतरी देखने को मिली है। उन्होंने बताया कि पहले 300 रुपये में मिलने वाले आइसी के लिए अब 500 रुपये देने पड़ रहे हैं। अन्य सामान के दाम भी बढ़ गए हैं। चीन से सामान न आने की वजह से मोबाइल फोन के उपकरण के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

अब कितनी बढ़ी कीमत

एसेसरीज पहले अब

इयरफोन 100रुपये 150 रुपये

बैटरी 500रुपये 750रुपये

फ्लिप कवर 150रुपये 200रुपये

फैंसी कवर 80रुपये 120रुपये

नैक बैंड 1000रुपये 1300रुपये

ब्लूटूथ 500रुपये 800रुपये चार्जर 150रुपये 200रुपये स्क्रीन गार्ड 50रुपये 80रुपये पैन ड्राइव 280रुपये 320रुपये

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.