आरसीएफ में रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण प्रोग्राम शुरू

रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:36 PM (IST)
आरसीएफ में रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण प्रोग्राम शुरू
आरसीएफ में रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण प्रोग्राम शुरू

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा वीरवार को देश में रेलवे के 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में युवाओं के लिए रेल मंत्रालय की रेल कौशल विकास योजना की नई दिल्ली से वर्चुअल तरीके से शुरुआत की। रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में इस योजना का शुभारंभ आरसीएफ के महाप्रबंधक रवींद्र गुप्ता की उपस्थिति में किया गया।

इस योजना के तहत चार ट्रेडों फिटर, वेल्डर, मशीनिग और इलेक्ट्रीशियन में ट्रेनिग दी जाएगी। आरसीएफ में एक्स अप्रेंटिस के तहत युवाओं को ट्रेनिग भी दी जाती है। गत 13 सितंबर से आरसीएफ में 120 युवाओं (लड़कियों और लड़कों दोनों) का पहला बैच 4 ट्रेडों में तीन सप्ताह के लिए शुरू हो गया है । इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीन, फिटर ट्रेड में 30-30 उम्मीदवार हैं। आरसीएफ विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए अगले तीन वर्षों के भीतर 1000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। आरसीएफ ने रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने वाले विभिन्न जोनल रेलवे और प्रोडक्शन यूनिट में फैले 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में अधिकतम उम्मीदवारों को नामांकित किया है।

महाप्रबंधक रवींद्र गुप्ता ने तकनीकी प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं से बात की और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे कि वह रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बन सके। यह युवाओं के कौशल बढ़ने में और आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी। इस योजना के माध्यम से युवा अपनी शिक्षा पूरी करके निश्शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे एवं नए उद्योग स्थापित कर पाने में भी सक्षम बन सकेंगे। इसके अलावा युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भागीदार भी बनेंगे। गुप्ता ने कहा कि आरसीएफ यह सुनिश्चित करेगा कि इस योजना के अंतर्गत युवाओं को सक्षम बनाने में सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाए।

गौरतलब है कि रेल विकास योजना आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अधीन स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री की ओर से आयोजित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से 18 कामकाजी दिनों में लगभग 100 घंटे की टेक्निकल ट्रेनिग प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी