बैठक को आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने बंद किए गेट

एमजीएन ट्रस्ट का विवाद फिर से गर्मा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:21 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:21 PM (IST)
बैठक को आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने बंद किए गेट
बैठक को आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने बंद किए गेट

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

दोआबा के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान एमजीएन ट्रस्ट पर फिर से ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जरनैल सिंह पसरीचा ग्रुप का कब्जा होने जा रहा है। एमजीएन के आठ ट्रस्टियों में पांच के जरनैल सिंह पसरीचा के पक्ष में आने के पश्चात अदालत के आदेश पर शनिवार को मीटिंगकरने के लिए आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने एमजीएन संस्था के गेट बंद करके ट्रस्ट के नियमों और अदालत के आदेशों का उल्लंघन किया है। इसके बावजूद पसरीचा गुट ने एमजीएन के मुख्य गेट के बाहर मीटिंग कर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर बैंकों को राय ग्रप के तमाम चेक नहीं पास करने का नोटिस दिया है। साथ ही राय ग्रुप के कार्यकाल दौरान हुए कार्यों की जांच करवाने एवं ट्रस्ट का कामकाज चलाने के लिए सरकारी रिसीवर लगाए जाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

एमजीएन ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टी जरनैल सिंह पसरीचा, जीएस नरुला, रमणीक सिंह, गुरमोहन सिंह एवं जसलीन कौर ने शनिवार को ट्रस्ट के मौजूदा चेयरमैन चरनजीत सिंह राय, दलजीत सिंह आनंद व एमएस दाहिया पर कार्यकाल की अवधि समाप्त हो जाने के बावजूद गैर कानूनी ढंग से काबिज रहने, अदालत के आदेशानुसार ट्रस्ट के कार्यालय में 16 अक्टूबर को 11 बजे बैठक करने संबंधी नोटिस दिए जाने के बावजूद बैठक के लिए ट्रस्ट कार्यालय के दरवाजे ना खोले जाने तथा स्कूल के गेट बंद कर लेने का कड़ा नोटिस लिया गया।

ट्रस्ट कार्यालय का गेट बंद किए जाने की वजह से ट्रस्टियों ने बंद गेट के सामने ही बैठक की। ट्रस्ट के पूर्व महासचिव व ट्रस्टी जरनैल सिंह पसरीचा, जीएस नरुला, रमणीक सिंह, गुरमोहन सिंह व जसनीत कौर ने बेठक दौरान कहा कि लाइफ सदस्य ट्रस्टियों को बैठक करने से रोकने की कोशिश करना धख्केशाही है जिसे बर्दाश्त नही किया जा सकता। एमजीएन ट्रस्ट में मौजूदा समय में राय ग्रुप कमजोर पड़ गया है। एएस बैंस के पसरीचा ग्रुप में आ जाने से पसरीचा ग्रुप बहुमत में आ गया है। पसरीचा ग्रुप में लाइफ ट्रस्ट मेंबरों की गिनती चार है और दो नामजद ट्रस्टी गुरमोहन सिंह व जसनीत कौर को मिला कर कुल ट्रस्टी की संख्या छह हो गई है। राय ग्रुप के कार्यकाल दौरान की गई सभी अदायगी का आडिट करवाने के लिए भी मांग की जा रही है।

बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए

बैठक में दो प्रमुख प्रस्ताव पारित किए गए। पहले प्रस्ताव में ट्रस्टी सुदर्शन सिंह बैंस को वोटिग का अधिकार दिया गया। दूसरे प्रस्ताव में एमजीएन ट्रस्ट और स्कूलों से संबंधित विभिन्न बैंकों में चल रहे खातों से संबंधित बैंकों को नोटिस जारी किए गए। नोटिस में कहा गया कि चरनजीत सिंह राय का बतौर चेयरमैन कार्यकाल खत्म हो चुका है। उसके और उसके समर्थकों की ओर से किसी भी तरह की की जाने वाली अदायगी संबंधी कोई भी चेक पास ना किया जाए।

अदालत के आदेश पर हुई ट्रस्ट की जनरल मीटिग

ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जरनैल सिंह पसरीचा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही अदालत ने ट्रस्ट की मीटिग बुलाने के आदेश दिए थे। राय ग्रप को एक अक्टूबर को एडवोकेट मनदीप सिंह सचदेवा के जरिए नोटिस भेज कर पांच दिनों में ट्रस्ट की वार्षिक जनरल मीटिंग करने के लिए कहा गया था। चरनजीत सिंह राय का कार्यकाल भी खत्म हो चुका है और इसके बावजूद भी उसने मीटिग नही बुलाई। ट्रस्ट के नियमों मुताबिक यह मीटिग बुलानी जरुरी थी लेकिन राय ग्रुप की तरफ से कोई भी कारवाई ना किए जाने के बाद पसरीचा ग्रुप ने बहुमत के आधार पर 16 अक्तूबर को जनरल मीटिग बुलाए जाने की सूचना सभी ट्रस्टियों को भेजी थी। राय ग्रुप ने वार्षिक मीटिग के लिए आदर्श नगर कपूरथला चौक ट्रस्ट और स्कूल के गेट बंद करके धक्केशाही की है।

chat bot
आपका साथी