निबंध प्रतियोगिता में प्रेम शर्मा को पहला स्थान

रेल कोच फैक्ट्री में 13 से 18 सितंबर तक हिंदी सप्ताह मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:10 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:10 PM (IST)
निबंध प्रतियोगिता में प्रेम शर्मा को पहला स्थान
निबंध प्रतियोगिता में प्रेम शर्मा को पहला स्थान

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रेल कोच फैक्ट्री में 13 से 18 सितंबर 2021 तक हिंदी सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान हिदी निबंध प्रतियोगिता, हिदी टिप्पण एवं प्रारुप लेखन प्रतियोगिता, हिदी वाक्य प्रतियोगिता, हिदी काव्य पाठ प्रतियोगिता तथा हिदी क्विज का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में आरसीएफ के कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। हिंदी सप्ताह दौरान 13 सितंबर को हिंदी निबंध, टिप्पण व प्रारूप लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। 14 सितंबर 21 को सरकारी काम-काज में राजभाषा की प्रगति पर चर्चा करने के लिए महाप्रबंधक रवींद्र गुप्ता की अध्यक्षता में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में महाप्रबंधक ने आरसीएफ में सरकारी कामकाज में हो रहे हिदी के प्रयोग की सराहना की। 14 सितंबर को हिदी दिवस के अवसर पर महाप्रबंधक महोदय ने संदेश जारी करके सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपना कामकाज यथासंभव हिदी में करने का आग्रह भी किया। उन्होंने आम तौर पर सरल व सहज हिदी के प्रयोग पर विशेष जोर दिया।

15 सितंबर को हिदी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विनोद कटोच, राजभाषा अधिकारी आरसीएफ द्वारा विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को ई आफिस तथा सरकारी कामकाज में सरल हिदी का प्रयोग करने संबंधी जानकारी दी गई। 16 सितंबर को स्वरचित हिंदी काव्य पाठ प्रतियोगिता और हिंदी क्विज का आयोजन किया गया। हिंदी सप्ताह के आयोजन संबंधी आरसीएफ परिसर में विभिन्न स्थानों पर पोस्टर भी लगाए गए ।

हिदी निबंध प्रतियोगिता में प्रेम प्रकाश शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता में डिजाइन विभाग के दिनेश उप्पल एवं आशुलिपिक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिदी वाक्य प्रतियोगिता में आइटी विभाग की धनविदर कौर तथा हिदी स्वरचित काव्य पाठ प्रतियोगिता में अबरार अंसारी ने प्रथम स्थान हासिल किया।

chat bot
आपका साथी