कैप्टन हरमिदर के शिअद प्रत्याशी बनने से बदलेंगे सियासी समीकरण

मिल्कफेड के चेयरमैन कैप्टन हरमिंदर सिंह शिअद में शामिल हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:16 PM (IST)
कैप्टन हरमिदर के शिअद प्रत्याशी बनने से बदलेंगे सियासी समीकरण
कैप्टन हरमिदर के शिअद प्रत्याशी बनने से बदलेंगे सियासी समीकरण

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला पंजाब मिल्कफेड के चेयरमैन कैप्टन हरमिदर सिंह को विधानसभा हलका सुल्तानपुर लोधी से शिअद उम्मीदवार घोषित किए जाने से हलके के सियासी समीकरण बदलेंगे। कई सालों से अकाली दल की टिकट की उम्मीद लगाए बैठे लगभग टकसाली नेताओं को मायूसी हाथ लगी है। हाईकमान के इस फैसले से शिअद की टिकट के तमाम दावेदारी निराश हैं लेकिन अभी खुल कर कुछ भी कहने को तैयार नही है।

कैप्टन हरमिदर सिंह के कांग्रेस छोड़ कर अकाली दल में आने से हलके की राजनीति प्रभावित होने से कतई अछूती नही रहेगी। कैप्टन की शिअद में आमद से कांग्रेस के मौजूदा विधायक नवतेज सिंह चीमा के लिए कोई चुनौती पैदा हो सकती है अथवा इस घटनाक्रम का आम आदमी पार्टी के संभावी उम्मीदवार सज्जन सिंह चीमा को कोई लाभ मिलेगा, यह तो आने वाला समय ही तय करेगा लेकिन कैप्टन के शिअद में आने से पंथक हलके की राजनीति गर्मा गई है।

कैप्टन के आने से पिछले करीब चार दशकों से अकाली दल के कारवे की अगुवाई करने वाली पूर्व वित्त मंत्री डा. उपिदरजीत कौर और उनसे पहले उनके पिता पूर्व खजाना मंत्री व एसजीपीसी के पूर्व अध्यक्ष बाबू आत्मा सिंह के परिवार को नजर अंदाज करके अकाली दल के प्रत्याशी के तौर पर एक नए चेहरे को मैदान में उतारने से यह साफ हो गया है कि सुखबीर 2022 के विधान सभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बेहद संजीदगी से जुटे हुए हैं। पिछले दो चुनावों में हार का सामने करने वाली डा. उपिदरजीत कौर की बजाए एक नए प्रत्याशी को अकाली दल के चेहरे के तौर पर पेश किया है।

कैप्टन हरमिदर सिंह का कहना है कि पंजाब के प्रति सुखबीर सिंह बादल का वीजन बहुत साफ है जिससे प्रभावित होकर वह अकाली दल में आए है। वह हलके के अकाली नेताओं को अपने परिवार मानते हैं तथा उन्हें साथ लेकर आगे बढ़ेंगे। इस पंथक हलके के हर अकाली परिवार का उन्हें शत प्रतिशत साथ व सहयोग मिलेगा।

उधर, कांग्रेस उम्मीदवार नवतेज सिंह चीमा का कहना है कि वह सुखबीर सिंह बादल के आभारी है जिन्होंने उनके लिए 2022 का चुनाव जीतना आसान कर दिया है। चीमा ने कहा कि सुखबीर ने टकसाली अकाली नेताओं के साथ विश्वासघात किया है।

उधर, आम आदमी पार्टी के संभावित उम्मीदवार अजुर्न अवार्डी सज्जन सिंह चीमा का कहना है कि कैप्टन हरमिदर सिंह का सक्रिया राजनीति में स्वागत है लेकिन वह एक ऐसे दल के साथ जुड़े है, जिनके कारनामों बारे उन्हें हलके की जनता को जवाब जरुर देना पड़ेगा। हलके से टिकट की दावेदारी करने वाली टकसाली अकाली नेताओं के साथ शिअद हाईकमान ने धोखा किया है, जिसका खमियाजा उन्हें आगामी चुनावों में भुगतना पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी