धान की खरीद शुरू, हाईवे पर 36 घंटे बाद धरना खत्म

नई दाना मंडी में धान की सरकारी खरीद नहीं होने के विरोध में किसानों ने प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:46 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:46 PM (IST)
धान की खरीद शुरू, हाईवे पर 36 घंटे बाद धरना खत्म
धान की खरीद शुरू, हाईवे पर 36 घंटे बाद धरना खत्म

नरेश कद, कपूरथला : नई दाना मंडी में धान की सरकारी खरीद नहीं होने के विरोध में किसानों ने मंडी के बाहर सुल्तानपुर लोधी रोड पर सोमवार शाम धरना लगा दिया था। यह धरना सोमवार रात भर जारी रहा। मंगलवार को डीसी की तरफ से सरकारी खरीद करवाने के आश्वासन बाद करीब 36 घंटे बाद किसानों की तरफ से धरना समाप्त किया गया। इसके बाद राहगीरों ने राहत की सास ली।

धान की खरीद नहीं होने से किसानों ने नई दाना मंडी के बाहर सोमवार शाम को धरना प्रर्दशन शुरू किया था और पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मंगलवार सुबह डीसी दीप्ति उप्पल को किसानों का एक जत्था मिला और आपसी बात्तचीत के दौरान डीसी ने उनकी मांगें सुनने के बाद कुछ मांगें मान ली। इससे किसानों ने मंगलवार को दोपहर 12 बजे कुछ शर्ते मानने के 36 घंटों बाद धरना प्रदर्शन खत्म कर दिया। पिछले 36 घंटों से धान की खरीद जो रुकी हुई थी, उसको सरकारी एजेंसियों पनसप, पनग्रेन, मार्कफैड व वेयर हाऊस द्वारा शुरू कर दिया गया।

इस संबंधी जानकारी देते हुए मार्केट कमेटी के उप चैयरमेन राजिदर कौड़ा ने बताया कि किसानों की मुख्य मांग अधिक नमी वाले धान की खरीद का हल निकाल दिया गया है। बता दें कि सरकार की हिदायतें के अनुसार मंडी में 17 फीसद से अधिक नमी के धान की खरीद पर रोक लगाने के बाद सोमवार से कपूरथला की दाना मंडी में सरकारी एजेंसियों द्वारा धान की खरीद बहुत धीमी गति से चल रही थी। सरकार के निर्धारित पैमाने को देखते हुए 17 फीसद से अधिक नमी के धान की खरीद नहीं की जा रही थी।

इसको लेकर भड़के किसानों ने सोमवार दोपहर बाद कपूरथला दाना मंडी के बाहर सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। किसानों ने अपनी मंडी से संबंधित अन्य सुविधाओं में सुधार की मांगें भी प्रशासन के समक्ष रखी। सोमवार दोपहर से धरने पर बैठे सैकड़ों किसानों ने मंडी के रास्ते और कपूरथला- सुल्तानपुर लोधी मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया था। इस दौरान वाहन चालक जाम में फंसे हुए नजर आए और राहगीर को भारी परेशानियों के साथ-साथ अन्य रास्तों की ओर से अपनी मंजिल की ओर जाना पड़ा।

धरना प्रर्दशन कर रहे किसानों को आश्वासन दिलाने वालों में एसपी रवनीश चौधरी, डीएसपी सब-डिवीजन सुरिदर सिंह, तहसीलदार मनबीर सिंह ढिल्लो उपस्थित थे, लेकिन किसानों ने उनकी एक न मानी और धरना सोमवार से लेकर मंगलवार दोपहर 12 बजे तक जारी रखा। मंगलवार को मांगें पूरी होने पर किसानों ने धरना प्रर्दशन खत्म किया।

chat bot
आपका साथी