कोरोना से जिले के लोगों की नहीं टूटने पाएगी सांसे

हलका विधायक राणा गुरजीत सिंह ने शनिवार को आइसोलेशन वार्ड की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:35 PM (IST)
कोरोना से जिले के लोगों की नहीं टूटने पाएगी सांसे
कोरोना से जिले के लोगों की नहीं टूटने पाएगी सांसे

जागरण संवाददाता, कपूरथला : हलका विधायक राणा गुरजीत सिंह ने शनिवार को आइसोलेशन वार्ड में स्थापित किए गए 1000 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। राणा ने आक्सीजन प्लांट का उद्धघाटन नगर निगम मेयर कुलवंत कौर से करवाया। प्रेशर स्विंग एडसार्पशन (पीएसए) तकनीक पर आधारित है। जोकि हवा से आक्सीजन लेकर उसे मेडिकल तौर पर प्रयोग करने के लिए सप्लाई करता है।

इस प्लांट के लगने से कपूरथला में आक्सीजन की कमी बिल्कुल दूर हो जाएगी। क्योंकि इस प्लांट से आइसोलेशन वार्ड में 105 बेडों को सीधी सप्लाई की जाएगी। तीसरी कोविड लहर की संभावना के मद्देनजर आइसोलेशन वार्ड में बच्चों के लिए 20 बैड आरक्षित रखे गए है। विधायक राणा ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से सभी जिला अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे है। ताकि आक्सीजन की कमी कारण कोविड विरुद्ध लड़ाई में दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कोविड की पहली व दूसरी लहर दौरान सेहत विभाग के डाक्टरों द्वारा निभाई गई भूमिक ला-मिसाल बताया।

उन्होंने यह भी विश्वास दिलाया कि वह भविष्य में भी सेहत विभाग को इसी तरह सहयोग देते रहेंगे और जिले के लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सिविल सर्जन डा. परमिदर कौर ने बताया कि इससे निर्विघ्न ऑक्सीजन सप्लाई होगी। उन्होंने नए लगे पीएसए आक्सीजन प्लांट को मरीजों के लिए वरदान बताया।

नगर निगम के पास बनेगा लैंड बैंक

विधायक राणा गुरजीत सिंह ने यह भी कहा कि जल्द ही नगर निगम के पास लैंड बैंक स्थापित किया जाएगा। ताकि विकास प्रोजेक्टों व लोक भलाई के कार्यों के लिए जरुरत पड़ने पर जमीन का तुरंत प्रबंध किया जा सके। समागम के दौरान सुखजीत स्टार्च इंडस्ट्री के प्रतिनिधि भवदीप सरदाना का प्लांट की स्थापना में योगदान के लिए सम्मान भी किया गया। इस मौके एडीसी (जनरल) आदित्य उप्पल, नगर सुधार ट्रस्ट चेयरमैन मनोज भसीन, सीनियर डिप्टी मेयर राहुल कुमार, डिप्टी मेयर विनोद सूद, कांग्रेसी नेता अमरजीत सिंह सैदोवाल, सहायक सिविल सर्जन डा. अनु शर्मा, जिला सेहत अधिकारी डा. कुलजीत सिंह, सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. संदीप धवन, सुखपाल सिंह, डा. सारिका दुग्गल, डा. राज करनी, डा. संदीप भोला, एसडीओ राजपाल सिंह, रविदर जस्सल, ज्योति आनंद के अलावा अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी