50 वार्डो के लिए निगम के पास एक फागिग मशीन

शहर में दिन-प्रतिदिन डेंगू के मरीजों की तदाद बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 11:20 PM (IST)
50 वार्डो के लिए निगम के पास एक फागिग मशीन
50 वार्डो के लिए निगम के पास एक फागिग मशीन

नरेश कद, कपूरथला

शहर में दिन-प्रतिदिन डेंगू के मरीजों की तदाद बढ़ रही है। नगर-निगम की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते कई दिनों से शहर में फागिग करने वाली मशीन खराब पड़ी है। 50 वार्डों में सेहत विभाग की टीमें लगातार घरों में जाकर डेंगू का लारवा ढूंढ रही है और फागिग भी कर रही है। जहां पर डेंगू का मरीज पाया जा रहा है, उन घरों में भी सेहत विभाग की टीम दवा का छिड़काव कर रही है। नगर-निगम की फागिग मशीन खराब होने के चलते किसी भी अधिकारी ने उसे ठीक करने की जहमत नहीं उठाई, जिससे किसी भी वार्ड में फागिग नहीं की जा रही है। मच्छरों की तदाद लोगों को डेंगू का शिकार बना रही है।

दैनिक जागरण की टीम ने शहर का दौरा करने पर पाया कि शहर के कई वार्डों में फागिग मशीन खराब के चलते फागिग नहीं करवाई गई। फागिग न होने के कारण डेंगू का डंक बढ़ रहा है। इस संबंध में जब नगर-निगम के ईओ ब्रिज मोहन से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि नगर-निगम के पास सिर्फ एक ही मशीन थी जो कि खराब हो गई थी, जिससे शहर में फागिग नहीं हो रही थी। उन्होंने बताया कि सोमवार को नगर निगम के पास दो नई फागिग मशीने आ गई है जिससे वार्डों में फागिग का काम शुरू करवा दिया है। जल्द ही दो और बड़ी मशीने फागिंग के लिए मंगवाई जा रही है ताकि डेंगू के डंग को खत्म किया जा सके।

डेंगू के 19 नए मरीज मिले

जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद अब डेंगू के मरीज लगातार बढ़ने लगे है। मंगलवार को जिले में डेंगू के 19 नए मरीज मिले हैं जिससे अब तक डेंगू मरीजों की कुल संख्या 725 तक पहुंच चुकी है। जिले में डेंगू के कुल 1789 टेस्ट किए गए। जिनमें से 725 डेंगू के मरी•ज पाए गए और 1064 नेगेटिव आए। सेहत विभाग डेंगू की रोकथाम को लेकर कपूरथला के अलग-अलग मोहल्लों में जाकर लोगों को जागरुक कर रहा है। अब तक अर्बन कपूरथला में 176, भुलत्थ में 331 व बाकी अन्यों जगहों पर डेंगू के मरी•ा पाए गए।

chat bot
आपका साथी