सुखबीर की शह पर एसजीपीसी ने पांच लाख कैपिटल शेयर वाली कंपनी को जारी किए 11 करोड़ के टेंडर

सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा व पट्टी के एमएलए हरमिदर सिंह गिल ने 550 वें प्रकाशोत्सव संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से सुखबीर सिंह बादल के इशारे पर 11 करोड रुपये के टैंडर एक आयोग कंपनी को अलाट किए जाने के आरोप लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 02:37 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 02:37 AM (IST)
सुखबीर की शह पर एसजीपीसी ने पांच लाख कैपिटल शेयर वाली कंपनी को जारी किए 11 करोड़ के टेंडर
सुखबीर की शह पर एसजीपीसी ने पांच लाख कैपिटल शेयर वाली कंपनी को जारी किए 11 करोड़ के टेंडर

जागरण संवाददाता, कपूरथला : सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा व पट्टी के एमएलए हरमिदर सिंह गिल ने 550 वें प्रकाशोत्सव समागमों को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से सुखबीर सिंह बादल के इशारे पर 11 करोड़ के टेंडर एक अयोग्य कंपनी को अलाट किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि सुखबीर बादल ने संगत के पैसे की लूट करने के मकसद से यह टेंडर अलाट किए गए है।

सुल्तानपुर लोधी के पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए दोनों विधायकों ने कहा कि सुखबीर सिंह बादल के कहने पर शिरोमणि कमेटी की ओर से पंजाब सरकार के प्रकाशोत्सव समारोहों को संयुक्त तौर पर मनाने के प्रयासों को धाराशाही किया गया है। उन्होंने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से जारी आदेशों अनुसार बनाई गई तालमेल कमेटी की ओर से समारोहों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 17 सितंबर की बैठक रखी गई थी जबकि शिरोमणि कमेटी की ओर से श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के आदेश की अनदेखी करते हुए 13 सितंबर को ही टेंडरों की मांग कर ली गई। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी की ओर से नोएडा की शो क्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को 9.26 करोड़ का टेंडर दिया गया है। इस कंपनी का केपिटल शेयर केवल पांच लाख रुपये है व उसके पास केवल 20 कर्मचारी ही काम कर रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि बड़े स्तर पर होने वाले समारोहों को ये कंपनी किस प्रकार पूरा कर सकेगी जबकि उसके पास संसाधन ही नहीं है।

ड्रोन शो के लिए अलाट किए गए 1.75 करोड़ का टेंडर

उन्होंने कहा कि ड्रोन शो पर ही एक करोड़ 75 लाख रूपए का टेंडर जारी किया गया है जो कि संगत के पैसे की सरासर लूट है। उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि शिरोमणि कमेटी की ओर से समारोहों से पहले ही उपरोक्त कंपनी को 50 प्रतिशत राशि, जो कि चार करोड़ से ज्यादा है, एडवांस में ही दे दी गई है। उन्होंने बताया कि समारोहों से पहले ही कंपनी को 90 प्रतिशत अदायगी करने की शर्त के साथ संगत के पैसे की अंधाधुंध लूट की जा रही है। दोनों विधायकों ने कहा कि शिरोमणि कमेटी की ओर से अपने सियासी आकाओं के कहने पर अनेकों ऐसी फर्मों के टेंडर रद कर दिए गए है, जो कि इस समारोह का आयोजन दो करोड़ में ही करने को तैयार है।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से संयुक्त समारोहों संबंधी की जा रही बयानबाजी का कड़ा नोटिस लेते हुए कहा कि खालसा साजना के 300 वर्षीय दिवस मौके 1999 में श्री आनंदपुर साहिब में पंजाब सरकार की ओर से लगाई स्टेज से मुख्य समारोह हुए थे, जबकि शिरोमणि कमेटी की ओर से केवल धार्मिक स्टेज लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि उस समय मरहूम कैबिनेट मंत्री कंवलजीत सिंह की ओर से स्टेज का संचालन किया गया था एवं तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी पहुंचे थे।

उन्होंने अकाली नेताओं को याद दिलाया कि वर्ष 2015 दौरान श्री आनंदपुर साहिब के 300 वर्ष मौके पर ही पंजाब सरकार की स्टेज पर ही मुख्य समारोह हुए हैं।जिस दौरान स्टेज का संचालन कैबिनेट मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने किया था। उस समय अमृतसर की एक फर्म को एक करोड़ 86 लाख की अदायगी भी की गई थी। उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार को अपील की कि वे संगत के पैसे की लूट को रोकने के लिए शिरोमणि कमेटी की ओर से जारी टेंडर पर तुरंत रोक लगाने के आदेश दें व इस पैसे का प्रयोग सुल्तानपुर लोधी में संगत की सेवा के लिए नामी अस्पताल खोलने के लिए की जाए।

chat bot
आपका साथी