अब सेवा केंद्रों में भी मिलेंगे पीटीयू के दस्तावेज

पंजाब सरकार ने तकनीकी शिक्षा विभाग से जुड़ी 20 सेवाएं ई-सेवा पोर्टल से जोड़ी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:58 PM (IST)
अब सेवा केंद्रों में भी मिलेंगे पीटीयू के दस्तावेज
अब सेवा केंद्रों में भी मिलेंगे पीटीयू के दस्तावेज

जागरण संवाददाता, कपूरथला: पंजाब सरकार ने लोगों को बेहतर एवं सुलभ सुविधाएं देने के उद्देश्य से एक ओर पहलकदमी करते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग से जुड़ी विभिन्न 20 सुविधाएं सेवा केंद्रों पर उपलब्ध करवाई हैं। इन 20 सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक अब अपने नजदीकी सेवा केंद्रों पर जाकर ई-सेवा पोर्टल के जरिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

इस संदर्भ में पंजाब सरकार के शासन सुधार एवं शिकायत विभाग की तरफ से एक पत्र सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर को जारी करते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के दायरे में आती प्रदेश की दोनों तकनीकी यूनिवर्सिटीज को इस प्रक्रिया से जुड़ा मेनुअल सांझा किया है। इसके बाद से अब आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी एवं महाराजा रंजीत सिंह टेक्निकल यूनिवर्सिटी बठिडा से जुड़े विभिन्न दस्तावेज विद्यार्थी अपने पास के सेवा केंद्र में आवेदन करके हासिल कर पाएंगे।

पीटीयू के रजिस्ट्रार आइएएस जसप्रीत सिंह, जो जालंधर के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर भी हैं ने बताया कि यूनिवर्सिटी से जुड़े दस्तावेज जैसे बैकलाग सर्टिफिकेट, बोनाफाइड सर्टिफिकेट, ट्रांसक्रिप्ट एवं डिटेल मार्क कार्ड व अन्य सर्टिफिकेट की अटेस्टेशन, डुप्लीकेट डिग्री, डीएमसी इत्यादि सबके लिए विभाग की तरफ से तय सरकारी फीस भरने के उपरांत विभिन्न सेवा केंद्र पर ही इसका आनलाइन आवेदन करवाया जाया करेगा। यह कार्य एक नवंबर 2021 से शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इससे जहां विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के अलग-अलग यूनिवर्सिटी में जाने के चक्कर, समय की बचत होगी वहीं पारदर्शी ढंग से घर के नजदीक ही उनका काम तय फीस पर निर्धारित समय में आसानी से होगा। रजिस्ट्रार जसप्रीत सिंह ने बताया कि यह सुविधा पंजाब स्टेट टेक्निकल एजुकेशन बोर्ड के तहत आती आइटीआइ, पालिटेक्निक पर भी लागू होगी। यूनिवर्सिटी के पास डुप्लीकेट दस्तावेज बनवाने एवं विदेश में पढाई एवं नौकरी के लिए ट्रांस्क्रिप्ट बनवाने वाले के आवेदन सबसे अधिक आते हैं। अब इन सभी आवेदकों को घर के पास सेवा केंद्र से सभी सुविधाएं मिलेंगी।

chat bot
आपका साथी