भारतीय रेलवे का नया 'उदय', अब लग्जरी सुविधाओं संग आरामदायक यात्रा का लें आनंद

रेलवे एक खास ट्रेन का रेल यात्रियों को तोहफा देने जा रही है। इस उदय ट्रेन में बेहद लग्‍जरी सुविधाएं होंगी। यह डबल डेकर एसी ट्रेन कपूरथला रेलवे कोच फैक्‍टरी में तैयार हो रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 12:45 PM (IST) Updated:Fri, 22 Mar 2019 09:02 AM (IST)
भारतीय रेलवे का नया 'उदय', अब लग्जरी सुविधाओं संग आरामदायक यात्रा का लें आनंद
भारतीय रेलवे का नया 'उदय', अब लग्जरी सुविधाओं संग आरामदायक यात्रा का लें आनंद

कपूरथला, [हरनेक सिंह जैनपुरी]। भारतीय रेलवे य‍ात्रियों को खास लग्‍जरी सुविधाओं के संग आरामदायक यात्रा का तोहफा देने  जा रहा है। रेल उत्कृष्ट डबल डेकर एसी पैसेंजर कोच उदय चलाएगा। इस ट्रेक की बोगियों का पहला रैक कपूरथला रेल कोच फैक्‍टरी (आरसीएफ ) से भेजा गया है। यह रैक नई दिल्‍ली स्थित उत्तर रेलवे बोर्ड के लिए रवाना किया गया।

लग्जरी सुविधाओं से लैस इस रैक में एसी चेयर कार के छह कोच, पैंट्री कार वाले एसी चेयर कार के तीन और दो पावर कार कोच शामिल हैं। इस समय शताब्दी की एसी चेयर कार में 78 सीटें होती हैं। 'उदय' ट्रेन के एसी चेयर कार में 120 सीटें हैं। पैंट्री कार वाले एसी चेयर कार में 104 सीटें हैं। इसके दूसरे मिडल डेक में कॉमन डाइनिंग हॉल है। इसमें यात्री होटल की तरह एक साथ बैठकर मनपसंद का भोजन का लुफ्त उठा सकेंगे।

रैक में एसी चेयर कार केछह, पैंट्री कार वाली एसी चेयर कार के तीन व पावर कार के दो कोच शामिल

कोच में फूड वेंडिंग और चाय-काफी वेंडिंग मशीन की व्यवस्था भी है। डाइनिंग एरिया में मनोरंजन के लिए एलईडी भी लगाई गई है। प्रत्येक कोच की अंदरूनी साज-सज्जा पर विशेष ध्यान दिया गया है और इसमें आकर्षक साइड पैनल और आरामदायक सीटें लगाई गई हैं। पैसेंजर एरिया में यात्रियों को सूचना देने के लिए एलसीडी स्क्रीन की व्यवस्था भी है।

कोच में 78 की बजाय होंगी 120 सीटें, कॉमन डाइनिंग हाल में साथ खाना खा सकते हैं यात्री 

आरामदायक यात्रा के लिए कोच में एयर सस्पेंशन लगाए गए हैं। प्रत्येक डिब्बे में दो लेबोरेट्रीज दी गई हैं। लेबोरेट्री एरिया में सोप डिसपेंसर का प्रावधान किया गया है। डिब्बे में वॉश बेसिन और बड़े शीशों की व्यवस्था भी है। सुरक्षा के लिए प्रत्येक कोच में स्मोक डिटेक्शन अलार्म दिए गए हैं।

आरसीएफ ने 2011 में भी किया था डबल डेकर कोच का निर्माण

आरसीएफ ने वर्ष 2011 में भारतीय रेल के लिए डबल डेकर कोच का निर्माण शुरू किया था। इसके छह रैक इस समय विभिन्न रूटों पर सफलतापूर्वक चल रहे हैं। पहले डबल डेकर कोच की चौड़ाई आम कोच की तुलना में 35 एमएम ज्यादा थी, जिससे कुछ स्टेशनों पर दिक्कत आने लगी थी। अब इस खामी को दूर कर दिया गया है।

नई विशेषताओं के साथ उदय डबल डैकर के निर्माण का कार्य कपूरथला के रेल कोच फैक्टरी को एक बार फिर से सौंपा गया है। रेल कोच फैक्ट्री अब भारतीय रेल की पहली उत्पादन इकाई बन गई है, जिसने सर्वप्रथम तेजस, हमसफर, अंत्योदय, दीन दयाल और उदय का निर्माण सफलतापूर्वक किया है।

chat bot
आपका साथी