कपूरथला में खुला 'नाफेड बाजार', कम मूल्य पर मिलेगा सामान

शालीमार बाग रोड पर पंजाब का पहला फार्म-टू-फोर्क आउटलेट-नाफेड बाजार खुल गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:22 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:22 PM (IST)
कपूरथला में खुला 'नाफेड बाजार', कम मूल्य पर मिलेगा सामान
कपूरथला में खुला 'नाफेड बाजार', कम मूल्य पर मिलेगा सामान

संवाद सहयोगी, कपूरथला : शालीमार बाग रोड पर पंजाब का पहला 'फार्म-टू-फोर्क' आउटलेट-नाफेड स्टोर खुल गया है। शहर निवासियों को मार्केट से सस्ते दामों पर सामान मिलेगा। रविवार को शोरुम का उद्घाटन डीसी दीप्ति उप्पल ने किया।

शोरूम का शुभारंभ नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिग फेडरेशन आफ इंडिया (नाफेड) की ओर से सीडस्टार्ट रिटेल के सहयोग से किया गया है जिसके संचालन की जिम्मेदारी महिला उद्यमी तथा लंदन में रहने वाली गुरबानी मेहता ने लिया है। गुरबानी मेहता का सीडस्टार्ट रिटेल नामक स्टार्टअप पंजाब में नेफेड का चैनल पार्टनर है। किसानों की आय बढ़ाने में मदद करने के लिए नाफेड बाजार शुरू करने के लिए नाफेड और सीडस्टार्ट रिटेल एक साथ आए हैं। इस माडल के तहत बिचौलियों की तादाद में कमी आएगी। स्टोर के माध्यम से स्थानीय लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

डीसी दीप्ति उप्पल ने कहा कि पंजाब में नाफेड बाजार का विजन सही मायने में पहला 'फार्म-टू-फोर्क' प्लेटफार्म बनना है। इसका उद्देश्य किसानों, छोटे स्तर के अखिल भारतीय ब्रांड निर्माताओं और राज्य के उपभोक्ताओं के बीच एक सेतु बनना है। कपूरथला नेफेड बाजार उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण नेफेड व अन्य कृषि आधारित उत्पाद लगभग थोक मूल्य पर उपलब्ध करायेगा। उनकी टीम दिव्यांगों को प्रशिक्षित करेगी और पंजाब में नेफेड बाजार के प्रत्येक स्टोर में कम से कम एक ऐसे स्टाफ सदस्य को शामिल करेगी।

गुरबानी मेहता ने बताया कि वह हमेशा भारत आना चाहती थी। यह उपक्रम उन्हें पंजाब के किसानों की मदद करने का मौका देगा। गुरबानी मेहता ने कहा वह पंजाब में कम से कम 50 और नाफेड बाजार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। कपूरथला के अलावा लुधियाना, जालंधर और अमृतसर जैसे शहरों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वह पंजाब के छोटे शहरों तक पहुंचने के लिए भी बहुत उत्सुक हैं। हम वहां एक अलग माडल पर काम कर सकते हैं।

शोरुम के मालिक एनआरआइ गुरबानी मेहता ने बताया कि शोरुम में सभी वस्तुएं मार्केट से काफी कम दामों पर बेची जाएगी जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को होगा। हमारी कंपनी सभी प्रोडक्ट जहां पर बनते हैं, वहां से ही खरीदती है। इसमें कोई भी बिचौलिया नहीं होगा। इस मौके पर मुनमुन दास गुप्ता, गुरकीर्तन, संजीव चोपड़ा पूर्व आईएएस अफ्सर, मनू गौतम एडवोकेट व अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी