लाहौरी गेट में लारवा मिलने के मामले ज्यादा, सेहत विभाग के पास डेंगू टेस्ट के लिए किट तक नहीं

कपूरथला में डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:39 PM (IST)
लाहौरी गेट में लारवा मिलने के मामले ज्यादा, सेहत विभाग के पास डेंगू टेस्ट के लिए किट तक नहीं
लाहौरी गेट में लारवा मिलने के मामले ज्यादा, सेहत विभाग के पास डेंगू टेस्ट के लिए किट तक नहीं

नरेश कद, कपूरथला

विरासती शहर में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। जिले में अब तक डेंगू के 484 मरीज मिल चुके हैं। उधर, कपूरथला सिविल अस्पताल चंडीगढ़ से किट की सप्लाई ना होने से सोमवार को डेंगू का नहीं हो सका है। अस्पताल में आने वाले कई मरीजों के टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए। कपूरथला के लाहौरी गेट में सबसे अधिक डेंगू का लारवा मिल रहा है जिससे सेहत विभाग की परेशानी बढ़ गई है। इसके अलावा केसरी बाग, शहरिया मोहल्ला आदि में भी डेंगू का लारवा पाया जा रहा है।

सोमवार को सेहत विभाग की टीम ने शहर के केसरी बाग, लाहोरी गेट, शहरियां मोहल्ला, मलकाना मोहल्ला में घर-घर जाकर चेकिंग की तथा डेंगू का लारवा पाए जाने पर नष्ट किया।

सिविल अस्पताल में डेंगू मरीजों के उपचार के प्रबंध अधूरे

सिविल अस्पताल कपूरथला में डेंगू के मरीजों के उपचार को लेकर पुख्ता प्रबंध नहीं है। अस्पताल में न तो आइसोलेशन वार्ड है और न ही वेंटीलेटर। यदि डेंगू के मरीज की हालत गंभीर हो जाए तो डाक्टरों मरीज को दूसरे अस्पतालों में रेफर कर देते है।

मंगलवार को टेस्ट के लिए किट आने की संभावना

सेहत विभाग की तरफ से सोमवार को डेंगू टेस्ट के लिए 27 मरीजों के सैंपल लिए गए। किट नहीं होने के चलते देर शाम तक सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई। अस्पताल में टेस्ट के लिए सैंपल देने वाले मरीजों के परिवार के सदस्यों ने बताया कि किट न होने के चलते सोमवार को सैंपल की रिपोर्ट नहीं मिली। डयूटी पर मौजूद डाक्टर ने बताया कि मंगलवार को किट आने के बाद सैंपल की रिपोर्ट मिलेगी। मंगलवार को भी मरीजों के डेंगू टेस्ट के लिए सैंपल लिए जाएंगे।

डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग प्रयत्नशील : एसएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. संदीप धवन का कहना है कि डेंगू के मरीज बढ़ने के कारण टेस्ट के लिए किटों की कमी हो गई है। सोमवार को देश शाम किट मुहैया करवाई गई है। मंगलवार को सभी सैंपल की जांच कर रिपोर्ट जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग डेंगू की रोकथाम के लिए प्रयत्नशील है।

chat bot
आपका साथी