पर्यावरण को स्वच्छ रखने का दिया संदेश

रेल कोच फैक्ट्री में स्वच्छता पखवाड़ा संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 02:33 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 02:33 AM (IST)
पर्यावरण को स्वच्छ रखने का दिया संदेश
पर्यावरण को स्वच्छ रखने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रेल कोच फैक्ट्री में गत 16 सितंबर 2020 से शुरू हुआ स्वच्छता पखवाड़ा बुधवार को संपन्न हो गया। पखवाड़े में स्वच्छ संवाद, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ प्रसाधन आदि के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। पखवाड़े में समस्त आरसीएफ परिसर में स्वच्छता मुहिम चलाई गई जिसमें कूड़ा एकत्रित किया गया। पार्कों और सड़क के आसपास के क्षेत्रों में से बड़े हुए घास और झाड़ियों की कटाई की गई।

इसके अलावा कोरोना से बचाव के लिए मॉस्क, सैनिटाइजर, साबुन आदि वितरित कियागया। समस्त प्रशासनिक भवन, वर्कशॉप तथा अन्य स्थानों में सफाई की गई। जल निकासी से संबंधित पाइपों की भी मरम्मत की गई। इसके अलावा आरसीएफ के झील परिसर, विश्राम गृह, कार्यालयों में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया। प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ भी जागरूकता अभियान चलाया गया। स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर आरसीएफ में तैनात रेलवे सुरक्षा बल की ओर से कोरोना महामारी पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। वातावरण को स्वच्छ रखने का संदेश देने के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा स्वच्छता पर श्रमदान भी आयोजित किया। आरसीएफ के सिविल विभाग द्वारा भी एक व्यापक श्रमदान आयोजित किया गया जिसमें स्टॉफ और कर्मचारियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

पूरे आरसीएफ परिसर में स्वच्छता प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बैनर और पोस्टर लगाए गए। बताते चलें कि आरसीएफ को ग्रीनटेक पुरस्कार और गोल्डन पीकॉक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। पखवाड़े के अंत में स्वच्छ संवाद, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ प्रसाधान जैसे सफाई पर केंद्रित कार्यक्रमों पर समीक्षा की गई।

chat bot
आपका साथी