मंडियों में प्रबंध अधूरे, बारिश से हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीगी

शनिवार बाद दोपहर दो बजे हुई बारिश से जिले की अलग-अलग मंडियों में गेहूं की फसल भींग गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:43 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:43 PM (IST)
मंडियों में प्रबंध अधूरे, बारिश से हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीगी
मंडियों में प्रबंध अधूरे, बारिश से हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीगी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : शनिवार बाद दोपहर दो बजे हुई बारिश से जिले की अलग-अलग मंडियों में हजारों मीट्रिक टन गेहूं भीग गई। बारिश ने किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया है तथा गेहूं की कटाई का काम भी प्रभावित हुआ है। कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, टिब्बा, फत्तू ढीगा, नडाला, बेगोवाल, काला संघिया, कबीरपुर में शनिवार को हुई बारिश से मंडी में पड़ी हजारों मीट्रिक टन गेहूं बारिश में भींग गई। अभी तक जिले में करीब आधी फसल की ही कटाई हुई है जबकि आधी फसल अभी खेतों में ही खड़ी है। शनिवार को हुई बारिश से कटाई का काम रूक गया है।

गांव मैरी पुर के किसान हरकीरत सिंह का कहना है कि उन्होंने लगभग गेहूं की आधी फसल काट ली है और आधी अभी खेतों में खड़ी है। शनिवार को कंबाइन चलानी शुरू ही की थी कि बारिश होने लगी। शुक्रवार रात को भी बारिश हुई थी।

सुल्तानपुर लोधी की मंडी में हैबतपुर से फसल लेकर आए बलविदर सिंह का कहना है कि बारिश की वजह से पहले गेहूं की कटाई में विलंब हुआ। अब मंडी में गेहूं लेकर आए तो बारिश से गेहूं भीग रही है। शनिवार को बाद दोपहर दो बजे आसमान में बादल छा गए। बारिश ने किसानों के सपनों पर भी पानी फेर दिया। बेमौसमी बारिश के कारण एक खेतों में पानी भर गया। मंडियों में पहुंची गेहूं भी बारिश में भींग गई। किसानों को मंडियों में पड़ी अपनी फसल बचाने के लिए कड़ी मशकत करनी पड़ रही है। बारिश शनिवार शाम तक होती रही जिससे किसानों को दोहरी मार झेलने को मजबूर होना पड़ेगा।

बारिश के कारण खेतों में बिछी फसल

बारिश से गेहूं के खेत गीले हो गए है जिससे दो तीन दिन तक कटाई का काम भी रुक गया है। मौसम खराब होने से किसानों को अपने सपने टूटते हुए दिखाई दे रहे हैं। निक्की मियाणी के किसान बलविदप सिंह व उपकार सिंह का कहना है कि गेहूं की फसल बिलकुल तैयार खड़ी है लेकिन बारिश ने किसानों को बेहद मानसिक पीड़ा पहुंचाई है। इस बार किसानों को टोकन और डाटा अपलोड के लिए परेशान होना पड़ रहा है। गांव ऊच्चा के किसान बलबीर सिंह व रजिदर सिंह का कहना है कि शनिवार को हुई तेज बारिश से गेहूं को नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण पकी हुई फसल खेतों में गिर रही है और कंबाइन की कटाई का रेट भी बढ़ जाएगा।

chat bot
आपका साथी